logo
Breaking

जानिए क्या है अक्षय कुमार का फिटनेस सीक्रेट

अपनी फिटनेस के सीक्रेट शेयर कर रहे हैं अक्षय कुमार।

जानिए क्या है अक्षय कुमार का फिटनेस सीक्रेट
अक्षय की फिटनेस
अक्षय कुमार बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से एक हैं, जो आज भी पूरी तरह फिट और फाइन नजर आते हैं। लगभग 50 की उम्र के करीब पहुंचने के बावजूद बॉलीवुड स्टार अक्षय इतने ज्यादा फुर्तीले और फिट नजर आते हैं कि यंगस्टर्स भी उनके सामने वीक लगते हैं। लेकिन इसके लिए वह खुद को काफी डिस्प्लिन में रखते हैं। भरपूर काम और स्ट्रेस के बाद भी फिट और फाइन कैसे रहा जा सकता हैं, बता रहे हैं, खुद अक्षय कुमार।
अच्छी सेहत का राज
फिट रहना कोई मुश्किल नहीं है, अगर आप मेंटल और फिजिकल लेवल पर बैलेंस रहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपको कितनी भी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़े लेकिन आप मेंटली खुद को स्ट्रॉन्ग बनाए रखें। क्योंकि शारीरिक बीमारी का ट्रीटमेंट तो आसान है लेकिन अगर आप मेंटली वीक या डिप्रेस हो गए तो संभलना टफ हो जाता हैं। टेंशन और स्ट्रेस से बचने के लिए मेडिटेशन जरूर करें। लंबी सांस खीचें और अपना ध्यान किसी एक चीज पर केंद्रित करें। कुछ समय के लिए सब कुछ भूल कर दिमाग को स्थिर करने की कोशिश करें, इसे आप योगा भी कह सकते हैं और मेडिटेशन भी। अगर आप ऐसा रोज कुछ मिनट तक करेंगे तो निश्चित ही मेंटल लेवल पर स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे।
डाइट प्लान
मैं सुबह ब्रेकफास्ट से पहले दो चम्मच देसी घी खाता हूं, ऐसा करने से सेहत ही नहीं हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। मेरी दादी से मैंने ये सीखा है। वह सुबह सुबह देसी घी खाया करती थीं और 98 वर्ष तक जिंदा रहीं। चावल, मिठाई और ऑयली भोजन से परहेज करना चाहिए। एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि जो चीज स्वादिष्ट है, वही हेल्थ के लिए हानिकारक है, जबकि जिसका टेस्ट अच्छा नहीं होता, वह बहुत हेल्दी होता है, जैसे करेला कड़वा होता हैं लेकिन वही सब्जी हेल्थ के लिए सबसे अच्छी है। कच्ची सब्जियां, मूंग, काबुली चना खाने से हम मजबूत बन सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को ये खाना पसंद नहीं होता। फास्ट फूड सभी को अच्छे लगते हैं लेकिन वह हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा खराब होते हैं। अब आप को सोचना है कि आपको अपनी सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना है और क्या नहीं। मैं तो वही खाता हूं, जो मेरी सेहत के लिए अच्छा और फायदेमंद होता हैं । मैं घर का बना खाना दाल, रोटी, सब्जी, चिकन खाना पसंद करता हूं लेकिन सब कुछ लिमिट में खाता हूं। मैं सुबह 11:30 बजे लंच और शाम 7:00 बजे डिनर कर लेता हूं। देर रात खाना और देर रात सोना हेल्थ के लिए सबसे खराब हैं। इसलिए इससे बचना चाहिए।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, आदर इम्पोर्टेन्ट टिप्स -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top