Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान! ज्यादा देर तक AC में रहने से हो जाएंगे अपंग, जानें AC के नुकसान

इन दिनों गर्मी अपने चरम सीमा पर है। ऐसे में ज्यादातर लोग इन दिनों एसी यानि एयर कंडीशनर का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एसी गर्मी से तो राहत दिलाता हैं लेकिन उसके साथ ही कई और बीमारियों को न्योता दे देता है।

सावधान! ज्यादा देर तक AC में रहने से हो जाएंगे अपंग, जानें AC के नुकसान

इन दिनों गर्मी अपने चरम सीमा पर है। ऐसे में ज्यादातर लोग इन दिनों एसी यानि एयर कंडीशनर का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एसी गर्मी से तो राहत दिलाता हैं लेकिन उसके साथ ही कई और बीमारियों को न्योता दे देता है। जी हां, पढ़कर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है।

ज्यादा देर तक एसी में रहने से कई समस्याएं हो सकती हैं। आज के समय में एसी लोगों की अहम जरूरत बन गया है। एसी के बिना काम करना जैसे मुश्किल लगता है। लेकिन सेहत के लिहाज से एसी बहुत की घातक साबित हो सकती है। जानें एसी से सेहत को होने वाले नुकसान के बारें में-

मोटापा

लगातार एसी में रहने से मोटापा बढ़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब व्यक्ति ठंडी जगहों पर रहता है तो व्यक्ति की ऊर्जा की खपत कम हो जाती है। यही कारण है कि शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है और मोटापा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: यही हैं वो 6 वजहें जिसके कारण कुछ महिलाएं कभी 'मां' नहीं बन पाती

दिमाग पर असर

एसी में रहने से दिमाग पर भी गलत असर पड़ता है। एसी आसपास के तापमान को कम कर देता है, जिसके कारण दिमाग की कोशिकाएं भी संकूचित हो जाती हैं। इसके कारण दिमाग की एबिलिटी और क्रियाशीलता पर असर पड़ता है।

त्वचा पर असर

एसी में रहने से त्वचा पर भी असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा नमी वाले वातावरण में रहने से स्किन शुष्क हो जाती है। साथ ही स्किन की प्राकृतिक नमी भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और स्किन में रूखापन आ जाता है।

जोड़ों का दर्द

एसी में रहने से घुटनों और जोड़ों का दर्द जैसी समस्या होने लगती है। इससे हड्डियों में अकड़ने होने का खतरा रहता है।

ब्लड प्रेशर

लगातार एसी में रहने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा दमा के मरीजों के लिए भी एसी की आदत मुसीबत का कारण बन सकती है।

Next Story
Top