Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अधिक उम्र में प्रेग्नेंसी हो सकती है बच्चे के लिए खतरनाक

भागम-भाग भरी लाइफस्टाइल जन्म से पहले ही आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ डिस्टर्ब कर रहा है।

अधिक उम्र में प्रेग्नेंसी हो सकती है बच्चे के लिए खतरनाक
X
नई दिल्ली. आजकल प्रतियोगिता भरे दौर में हर कोई व्यस्त है, सभी एक मुकाम हासिल करने के बाद ही शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं और इस मुकाम पर पहुंचने में ही आपको कई साल लग जाते हैं और शादी की परफेक्ट उम्र निकल जाती है, देर से शादी करना और देर से बच्चे पैदा करना आम होते जा रहा है, लेकिन इस बात से सभी बेफिकर हैं कि ऐसा करना सेहत के लिए कितना खतरनाक है। आपकी लेट-लतीफ शादी आपके होने वाले बच्चे के लिए घातक हो सकता है।
भागम-भाग भरी लाइफस्टाइल जन्म से पहले ही आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ डिस्टर्ब कर रहा है। मानसिक रूप से कमजोर इन बच्चों का या तो गर्भ के दौरान ही ट्रीटमेंट किया जा रहा है या फिर इनका मानसिक स्वास्थ्य ज्यादा खराब होने की वजह से इन्हें लीगल तौर अबॉर्शन कराया जा रहा है।
डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे मामले उन लोगों के केस में ज्यादा सामने आ रहे हैं जो बेहद बिजी और बहुत एडवांस लाइफस्टाइल मेंटेन कर रहे हैं। खासतौर पर अधिक उम्र में शादी और फिर पैरंट्स बनने की ख्वाहिश जन्म से पहले ही बच्चे की मेंटल हेल्थ को कमजोर कर रही है। स्पेशल चाइल्ड, स्लो लर्नर चाइल्ड, सिंड्रोम के शिकार बच्चों की समाज में बढ़ती संख्या इसका उदाहरण है। प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं डिप्रेशन का शिकार होती हैं। खासकर वर्किंग और हाईप्रोफाइल स्टैंजर्ज की महिलाएं में ऐसा होता है। इसलिए सही उम्र में ही प्रेग्नेंसी ही बच्चों के लिए अच्छा होता है
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story