Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट अदरक,हल्दी और मिर्च का अचार

सर्दियों में आमतौर पर महिलाएं घरों में नींबू, हरी मिर्च, गाजर, मूली का अचार बनातीं हैं। जो आपके रोजाना के बोरिंग खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है। लेकिन अगर सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने वाली अदरक और हल्दी को मिलाकर अचार बनाया जाए, तो ये आपके स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखेगा।

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट अदरक,हल्दी और मिर्च का अचार

Adrak Haldi or Mirchi ka achar

सर्दियों में आमतौर पर महिलाएं घरों में नींबू, हरी मिर्च, गाजर, मूली का अचार बनातीं हैं। जो आपके रोजाना के बोरिंग खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है। लेकिन अगर सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने वाली अदरक और हल्दी को मिलाकर अचार बनाया जाए, तो ये आपके स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखेगा। इसलिए आज हम आपको अदरक, कच्ची हल्दी और मिर्च का अचार (Adrak Haldi or Mirch ka achar) बनाने का तरीका बता रहे हैं। जिससे आप अपने खाने को टेस्टी बनाने के साथ ही शरीर को भी गर्म रख पायेगें।

अदरक,हल्दी और मिर्च का अचार रेसिपी सामग्री (Adrak Haldi or Mirch ka achar Recipe Ingredients)

अदरक,हल्दी और मिर्च का अचार बनाने का तरीका (Adrak Haldi or Mirch ka achar Recipe Process)

1. अदरक, कच्ची हल्दी और मिर्च का अचार (Adrak Haldi or Mirch ka achar) बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी, अदरक और हरी मिर्च को अच्छे से धोकर पोंछकर पानी सूखा लें।

2. इसके बाद अदरक और हल्दी को छीलकर,छोटा-छोटा काट ले, जबकि हरी मिर्च को मोटा-मोटा काट लें।

3. इसके बाद एक पैन को गर्म करें, फिर उसमें सौंफ, मेथी दाना और साबुत काली मिर्च डालकर लगातार चलाते हुए 1 मिनट के लिए हल्का भून लें।

4. अब भूने हुए मसालों को मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें।
5. इसके बाद पैन में सरसों का तेल गर्म करें, फिर थोड़ा ठंडा होने पर सरसों के दाने डालकर भून लें।
6. सरसों के दानों के भूनने के बाद पैन में हींग डालकर, इसमें पहले से कटी हुई अदरक, हल्दी और हरी मिर्च को डालें।
7. इसके बाद पैन में नमक, दरदरे कुटे हुए सरसों के दाने और दरदरा पिसा हुआ सौंफ-मेथी-काली मिर्च का मसाला डाल कर सभी चीजों को अच्छे मिक्स कर लें।
8. अब अदरक, कच्ची हल्दी और मिर्च का अचार (Adrak Haldi or Mirch ka achar) के मिश्रण में नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
9. इसके बाद अदरक, कच्ची हल्दी और मिर्च का अचार (Adrak Haldi or Mirch ka achar) को सूखे कांच या चीनी मिट्टी के कन्टेनर में भर कर रख लें और 3-4 दिन के लिए धूप में रखें।
10.अब तैयार अदरक, कच्ची हल्दी और मिर्च का अचार (Adrak Haldi or Mirch ka achar) को अपने मनपसंद खाने के साथ खाएं और दूसरों को खिलाएं।

सुझाव :

1. अदरक,हल्दी और मिर्च का अचार में नींबू के रस के बदले 2-3 टेबल स्पून सिरका भी उपयोग कर सकते हैं।
2. अदरक,हल्दी और मिर्च का अचार को लंबे समय तक चलाने के लिए उसमें सिरके का इस्तेमाल करें या अचार को तेल में अच्छे से डुबाकर रखें।
Next Story
Top