Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diet Suggestion: स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए बच्चों के डाइट प्लान में जोड़ें ये चीजें, जानें क्या कहते हैं डायटीशियन

बारिश अपने साथ कई तरह की मौसमी बीमारियां (Seasonal Diseases) लेकर आती है, इस मौसम में कुछ बच्चे बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। इसकी वजह उनकी कमजोर इम्युनिटी (Weak Immunity) होती है।

Diet Suggestion: स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए बच्चों के डाइट प्लान में जोड़ें ये चीजें, जानें क्या कहते हैं डायटीशियन
X

बारिश अपने साथ कई तरह की मौसमी बीमारियां (Seasonal Diseases) लेकर आती है, इस मौसम में कुछ बच्चे बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। इसकी वजह उनकी कमजोर इम्युनिटी होती है। बच्चों को संक्रामक मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए उनकी डाइट का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। उनकी डाइट में इम्युनिटी बढ़ाने वाला खाना होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में डायटीशियन सुगीता मुटरेजा ने बच्चों की इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (Strong Immunity) करने के लिए डाइट सजेशन (Diet Suggestion) दिया है।

वयस्कों के मुकाबले बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है, इसलिए मौसम बदलने का सबसे ज्यादा असर उन्हीं पर ही पड़ता है। मानसून में बच्चे अकसर सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से परेशान रहते हैं। अगर आपका बच्चा भी बारिश के मौसम में अकसर बीमार रहता है, तो उसे इम्युनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) खिलाएं। इससे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, वे जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे। उनका शरीर इंफेक्शन, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा।

ड्राय फ्रूट्स

ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits) बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इनमें आयरन, विटामिंस, कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा ड्राय फ्रूट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। आप मानसून में सुबह के समय बच्चों को ड्राय फ्रूट्स खाने को दे सकती हैं। आप बच्चों को 2-2 बादाम, किशमिश, काजू और अखरोट दे सकती हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी (Coconut Water) विटामिंस, मिनरल्स से भरपूर होता है। इसका स्वाद भी बच्चों को पसंद आता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप बच्चों को रोजाना एक गिलास नारियल पानी पिला सकती हैं। नारियल में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बच्चों को होने वाली बीमारियों से बचाते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फलों (Citrus Fruits) में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी विटामिन है। इसके लिए आप अपने बच्चों को मानसून में संतरा, मौसंबी, अंगूर, आंवला, स्ट्रॉबेरी आदि खाने को दे सकती हैं। इसके अलावा नीबू का पानी भी इम्युनिटी बढ़ाता है।

हल्दी वाला दूध

मानसून के दौरान बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप उन्हें हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) भी पीने को दे सकती हैं। हल्दी में एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बच्चों को इंफेक्शन से बचाते हैं। वहीं, दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम होता है। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनेगी।

हर्बल काढ़ा

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा (Herbal Decoction) काफी असरदार होता है। काढ़ा पीने से शरीर को सभी विटामिंस, मिनरल्स गुण मिलते हैं। आप बच्चों को पुदीना, तुलसी, दालचीनी, अदरक का काढ़ा पिला सकती हैं। काढ़ा का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद या नीबू का रस मिलाया जा सकता है। रोजाना काढ़ा पीने से बच्चे मानसून में जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे।

हरी सब्जियां

सभी तरह की सब्जियां (Green Vegetables) पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसलिए बच्चों की डाइट में किसी भी तरह की सब्जी जरूर शामिल करें। आप बच्चे की मनपसंद सब्जी भी उसे खिला सकती हैं। दिन में एक बार बच्चों को सब्जी जरूर खिलाएं। इससे भी बच्चों की इम्युनिटी बढ़ेगी, वे जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे।

प्रस्तुति- ममता

और पढ़ें
Next Story