logo
Breaking

एसिडिटी होम रेमेडी: एसिडिटी के कारण और गैस का रामबाण इलाज

आज हेल्थ में डॉक्टर ''प्रदीप खरबंदा'' आपको बताएंगे गैस का रामबाण इलाज (Gas Ka Ramband ilaj), लेकिन उससे पहले ये जानना जरूरी है कि एसिडिटी क्यों होती है (acidity problem), एसिडिटी के कारण (Acidity Causes), एसिडिटी होम रेमेडी (acidity home remedies) और गैस का रामबाण इलाज क्या (Gas Problem) है। आजकल हमारा लाइफस्टाइल इस प्रकार का हो गया है कि इसके कारण पेट से संबंधित बीमारियों में लगातार इजाफा हो रहा है।

एसिडिटी होम रेमेडी: एसिडिटी के कारण और गैस का रामबाण इलाज

आज हेल्थ में डॉक्टर 'प्रदीप खरबंदा' आपको बताएंगे गैस का रामबाण इलाज (Gas Ka Ramban ilaj), लेकिन उससे पहले ये जानना जरूरी है कि एसिडिटी क्यों होती है (acidity problem), एसिडिटी के कारण (Acidity Causes), एसिडिटी होम रेमेडी (acidity home remedies) और गैस का रामबाण इलाज क्या (Gas Problem) है। आजकल हमारा लाइफस्टाइल इस प्रकार का हो गया है कि इसके कारण पेट से संबंधित बीमारियों में लगातार इजाफा हो रहा है। एसिडिटी होम रेमेडी अपनाकर इसे दूर किया जा सकता है। अनिद्रा, नींद पूरी न होना, कार्यस्थल पर लगातार कई घंटे बैठे रहने के कारण एसिडिटी और गैस का होना आम बात है। यदि लगातार एसिडिटी और गैस की समस्या बनी रहे तो इससे पेट में लगातार दर्द रहता है, पेट सख्त रहता है और सिर दर्द जैसी समस्या हो सकती है। यदि हमें एसिडिटी के बारे में कुछ खास बातें पता चलें तो प्राकृतिक रूप से हम इससे काफी हद तक मुक्ति पा सकते हैं।

एसिडिटी के कारण (acidity causes)

सुबह के समय नाश्ता न करना, पेट में एसिडिटी का सबसे बड़ा कारण होता है। सुबह के समय यदि घर से बाहर जाने की जल्दबाजी में नाश्ता न किया जाये तो दोपहर के समय पेट में गैस बनना शुरु हो जाती है।

रात के समय यदि ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाया जाता है तो सुबह के समय पेट में गैस बनने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि रात के समय ग्रैवी और ज्यादा वसा वाले भोजन न लें। क्योंकि इन्हें पचाना आसान नहीं होता।

सुबह के समय बार-बार चाय पीना या खाली पेट चाय और काॅफी पीने के कारण भी न केवल पेट में गैस बनने लगती है बल्कि इससे वजन भी बढ़ता है। चाय और काॅफी में यदि चीनी डालकर पी जाये तो यह स्वास्थ्य के लिए और खतरनाक होती है।

सुबह के समय घर से बाहर निकलने की जल्दबाजी में हम अपने काम जल्दी-जल्दी करते हैं, उस समय हमारे सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होता है। जिसके कारण पेट की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। काम का तनाव और दबाव भी हमारे पेट के भीतर प्रेशर बनाता है। जिसके कारण एसिडिटी और गैस होने लगती है। बिना सोचे समझे किसी भी समय कुछ भी उल्टा सीधा खा लेना न केवल हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे अपच और गैस की शिकायत हो जाती है।

चलने फिरने की गतिविधियां शरीर को न केवल स्वस्थ रखती हैं बल्कि यह हमारी पाचनक्रिया को भी दुरुस्त करती हैं। दिनभर बैठे रहने से भी पेट में गैस बनती है।

एसिडिटी होम रेमेडी: ये है गैस का रामबाण इलाज (acidity home remedies / gas ka ramband ilaj)

रात के खाने में हल्का भोजन लें। रात के भोजन में राजमा, चने और तले व मसालेदार खाना खाने से बचें।

खाने के बाद गुनगुना पानी पीयें।

सुबह सोकर उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीयें।

सुबह के समय खाली पेट एलोवेरा जूस पीयें।

काम की मारामारी में नाश्ता करना न भूलें। नाश्ते में भले ही कुछ भी हल्का फुल्का लें। अंकुरित अनाज, अंडे और भाप से पकी इडली स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

यदि आपको दूध से एलर्जी है तो दूध का सेवन न करें, क्योंकि इससे भी एसिडिटी हो सकती है।

जिस समय पेट में गैस बनने का अंदेशा हो उस समय केला जरूर खायें।

पेट में गैस न बनें इसके लिए अदरक को सुखाकर उसे नमक के साथ चूर्ण बनाकर हल्के गर्म पानी से इसका सुबह सेवन करें।

सुबह के समय दूध और दूध की बनी चीजें लेने से बचें। ब्लैक टी लें।

एसिडिटी को रोकने के लिए हींग, अजवाइन और नमक को मिलाकर खाली पेट लें। इनकी मात्रा थोड़ी ही लें।

Share it
Top