Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली-एनसीआर में 80 फीसदी मोटे : सर्वे रिपोर्ट

एक निजी अस्पताल ने कहा माहमारी की तरफ बढ़ रहा है देश, कंट्रोल नहीं हुआ तो गंभीर खतरा

दिल्ली-एनसीआर में 80 फीसदी मोटे : सर्वे रिपोर्ट
नई दिल्ली. भारतीय सेना अपने अधिकारियों के बढ़ते मोटापे से परेशान है। नए निदेशरें के मुताबिक, ओवरवेट अधिकारी सार्वजनिक शर्म का कारण बनते हैं क्योंकि वे वर्दी में भद्दे दिखते हैं। अब सेना मुख्यालय मोटापे पर सख्त नजर रखने की तैयारी कर रहा है।
हरिभूमि अखबार में छपी खबर के मुताबिक, सभी कमांड को भेजे गए एक निर्देश के मुताबिक, यह मुद्दा गंभीर है। इसलिए ओवरवेट अधिकारियों और जवानों का सालाना मूल्यांकन किया जाएगा और उनके फोटो भी रखे जाएंगे। ओवरवेट अधिकारियों पर फिर से नौकरी व तरक्की पर रोक लगाई जाएगी। यह आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग की निजी पहल है।
दिल्ली-एनसीआर के लिए एक चौकाने वाली खबर है। इस क्षेत्र के करीब अस्सी फीसदी लोग मोटापे का शिकार हैं। यदि यह यूं ही बढ़ा गया तो एक महामारी बन सकता है। यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक सर्वे में खुलासा हुआ है। हालांकि सर्वे में यह भी कहा गया है कि इनमें से 78.5 फीसद लोग ऐसे हैं जो खुद को मोटा ही नहीं मानते। उनको लगता है कि उनका वजन सामान्य है।
यह सर्वे दिल्ली के एक निजी अस्पताल ने किया है। इसमें 1,000 लोगों से पूछा गया कि मोटापा और बेरिएट्रिक सर्जरी के बारे में उन्हें कितनी जानकारी है। इनमें से केवल 18 फीसद लोगों को ही पता था कि मोटापे से डायबीटीज होता है। 70 फीसद को यह नहीं पता था कि इससे हाइपरटेंशन हो सकता है, वहीं केवल 5 फीसदी को ही जानकारी थी कि मोटापे के कारण नींद ना आने की दिक्कत होती है। 93.5 फीसदी पुरुषों और 76.8 फीसदी महिलाओं को मालूम नहीं था कि मोटापे से किडनी से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top