Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जिम में कैसे पहनकर जाएं कपड़े, जानें

एक्सरसाइज का पूरा फायदा लेने के लिए आपको जिम ड्रेसिंग पर भी ध्यान देना होगा।

जिम में कैसे पहनकर जाएं कपड़े, जानें

स्ट्रॉंंन्ग और फिट बॉडी पाने के लिए आज का यूथ अपना काफी समय जिम में स्पेंड करता है। वह हर छोटी-बड़ी बात जैसे डाइट, टाइमिंग और यहां तक की कौन सी एक्सरसाइज कब करनी है सब पर ध्यान रखता हैं।

हालांकि इन सब के बीच एक जरूरी चीज है जिस पर गौर कम किया जाता है और वह है जिम ड्रेसिंग। एक्सरसाइज का पूरा फायदा लेने के लिए आपको जिम ड्रेसिंग पर भी ध्यान देना होगा।

अगर आप एक्सरसाइज ड्रेसअप में सावधानी नहीं रखेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है। जिम में एक्सरसाइज के दौरान आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी अैर इन पर आपका खास तवज्जो देनी होगी।

1. जूत8

पैरों को सेफ रखने और उन्हें स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए सही जूतों को सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है। अगर आप रनिंग एक्सरसाइज कर रहे हैं तो अच्छे रनिंग शूज पहनना चाहिए। इसके अलावा आपके पैरों के सभी हिस्सों जैसे पिंडली, घुटनों और टखनों को सही रखने के लिए अच्छे जिम शूजपहनने चाहिए।

2.हूडी

एक्सरसाइज करते समय आपको पसीना आता है। सिर से पसीना आने पर आपको एक्सराइज करने में दिक्कत होती है। अगर आपके बाल बड़े हों तो समस्या और बड़ी हो जाती है।इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको स्वेट रजिस्टेंट हूडी टीशर्ट पहननी चाहिए। इससे आपको सिर में पसीना नहीं आएगा।

3. स्वेट रजिस्टेंट टीशर्ट

हम मानते हैं कि जिम में जितना पसीना बहाया जाए उतना ही अच्छा। मगर हम पसीने में नहाये हुए दिखना पसंद नहीं करते। पसीने में लथपथ टीसर्ट पहनने से अनकम्फर्टेबल सा भी महसूस होता है। इसलिए हमें जिम में पसीना सोखने वाली टी-शर्ट यानी स्वेट रजिस्टेंट टीशर्ट ही पहनना चाहिए। इससे आप पसीने में भीगे नजर नहीं आएंगे।

4. फिटनेस ट्रैकर

फिट रहने के लिए आपको अपनी कैलोरी और हार्ट रेट का हिसाब रखना बहुत जरूरी होता है। जिम करने वाले और फिटनेस के प्रति सजग रहने वाले लोगों के सामने हर रोज की कैलोरी का हिसाब रखना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन अब बाजार में आसानी से उपलब्ध फिटनेस ट्रैकर बैंड्स आपके स्वास्थ्य की निगरानी रखेंगे। इसलिए फिटनेस ट्रैकर को जरूर पहनें।

5. मोजे

एक्सरसाइज करते वक्त आपके पूरे शरीर से पसीना निकलता है। पैरों से भी निकलता है। लेकिन पैरों में पसीना आने से आपके मोजों से दुर्गंध आने लगती है। साथ ही अच्छी क्वालिटी के मोजे इस्तेमाल न करने से पैरों में फफोले और फुंसियों की शिकायत भी हो सकती है। एक्सरसाइज के दौरान आपको अच्छी क्वालिटी के कॉटन टोवेल वाले मोजे ही पहनने चाहिए।

6. सही शार्ट्स का चुनाव

जिम करते वक्त शॉर्ट्स पहनना ठीक रहता है। इनमें आपको एक्सरसाइज करने में सहूलियत रहती है। एक्सरसाइज के दौरान शार्ट्स ही पहनें और ये भी स्वेट रजिस्टेंट हो तो बेहतर रहेगा।

7. स्पोटर्स ब्रा

एक्सरसाइज के दौरान फिमेल्स को स्पोटर्स ब्रा जरूर पहननी चाहिए। एक्सरसाइज के दौरान ब्रेस्ट बाउंस होते हैं जिससे ब्रेस्ट को शेप और साइज देने वाली कूपर लिगेमेंट्स टूट सकती हैं, जिससे काफी दर्द होता है और ब्रेस्ट लटक जाते हैं। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान अच्छी क्वालीटी का स्पोटर्स ब्रा पहनना बहुत जरूरी है।

8. जिम सपोर्टर

एक्सरसाइज के दौरान जैसे फिमेल के लिए स्पोटर्स ब्रा मस्ट है वैसे ही मेल के लिए जिम या एथेलेटिक सपोर्टर भी बहुत जरूरी है। सपोर्टर का काम मुख्य रूप से पुरुष जननांग (मेल जेनिटल) को अधिक खिंचाव या तनाव और तेज बाउंस से बचाना है। अगर बिना सपोर्टर के एक्सरसाइज खासकर लिफ्ंिटग आदि करते हैं तो स्क्रोटम (अण्डकोश) में अतिरिक्त तरल इकट्ठा हो जाएगा जिससे काफी दर्द होगा और आगे चलकर आप हार्निया से पीड़ित हो सकते हैं।

Share it
Top