Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Different Types of Love: जानिए आप अपने पार्टनर से करते हैं कौन सा वाला इश्क? यहां देखिए प्यार के प्रकार

इस दुनिया में हर इंसान के लिए प्यार (Types Of Love In Hindi) को एकर अपनी अलग राय है, किसी के लिए प्यार एक बहुत ही अहसास होता है तो वहीं किसी के लिए प्यार एक बेहद जटिल भावना है।

Different Types of Love: जानिए आप अपने पार्टनर से करते हैं कौन सा वाला इश्क? यहां देखिए प्यार के प्रकार
X

इस दुनिया में हर इंसान के लिए प्यार (Types Of Love) को एकर अपनी अलग राय है, किसी के लिए प्यार एक बहुत ही अहसास होता है तो वहीं किसी के लिए प्यार एक बेहद जटिल भावना है। लेकिन अगर हमारी मानिये तो प्यार हो न होना इस पर निर्भर करता है कि आप जिस इंसान की बात कर रहे हैं, उसकेबारे में आप क्या सोचते हैं। एक दोस्त, परिवार, भाई या बहन के लिए प्यार की भावना से लेकर पार्टनर तक हम अपने जीवन में कई तरह के रिश्तों से बंधे हुए होते हैं। इसलिए हम प्यार के अलग रूपों को महसूस करते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक रेसिप्रोकाल लव को दो प्रमुख हिस्सों में बांटा गया है: पैशनेट लव (Passionate Love) यानी ​​रोमांस की भावना जिसमें आकर्षण, यौन इच्छा आदि भी शामिल होते हैं और दूसरा है कम्पैशन लव (Compassionate Love) यानी ​​लगाव, गहरी भावनाएं शामिल होना आदि। प्यार देने और पाने के कई तरीके हैं, इसलिए यूनानी प्यार (Types Of Greek Love) को आठ अलग-अलग प्रकारों (8 Different Type Of Love In Hindi) में बांटते हैं, जो लोग आमतौर पर अपने जीवन में अनुभव करते हैं। आइये जानते हैं कौन से है यह 8 प्रकार :-

इरोस (Eros)

इरोस जिसे पैशनेट लव के रूप में भी जाना जाता है, जुनून और आकर्षण की भावनाओं को परिभाषित करता है। यह उस यौन इच्छा को व्यक्त करता है जो लोग किसी रिश्ते के प्रारंभिक चरण के दौरान महसूस करते हैं। इस प्रकार का प्रेम लोगों को एक साथ आकर्षित करता है। इरोस उर्फ पैशनेट लव से शुरू होने वाले रिश्ते आमतौर पर मोह और आकर्षण में रहते हैं। कुछ समय बाद, इस प्रकार का प्रेम या तो कम हो जाएगा, गायब हो जाएगा या दूसरे प्रकार में चेंज हो जाएगा।

प्राग्मा (Pragma)

प्राग्मा वह प्यार है जो व्यावहारिक है, इसे उस प्रेम के रूप में सोचें जो जिम्मेदारी, कमिटमेंट और रिअलिस्म होता है। स्थायी प्रेम के लिए एक-दूसरे के प्रति गहरी कमिटमेंट की आवश्यकता होती है और भावनाओं को बढ़ने में वर्षों और कई अनुभवों का समय लगता है। अरेंज मैरिज एक आदर्श उदाहरण है जो इस तरह के प्यार को खिलाता है या लंबे समय से चले आ रहे रिश्तों में भी पाया जा सकता है।

लुडस (Ludus)

बिना किसी तार से जुड़े प्रेम को लुडस के नाम से जाना जाता है। यह एक बहुत ही आसान, चुलबुला और मजेदार प्यार है जो बिना किसी गहरी भावनाओं या सीमाओं के आता है जो एरोस या प्राग्मा के साथ आता है। इस प्रकार का प्यार आमतौर पर रिश्ते के प्राथमिक चरण में देखा जाता है जब पार्टनर फ्लर्टिंग की प्रक्रिया के माध्यम से अपने प्यार के कारण एक-दूसरे को लुभाने की कोशिश कर रहे होते हैं।

अगापे (Agape)

अगापे को उस प्रकार के प्यार के रूप में जाना जाता है जो प्रकृति में महान, उदार और निस्वार्थ होता है। मदर टेरेसा जैसी देवदूत इस तरह के जीवन का एक आदर्श उदाहरण हैं। यह प्यार केवल एक इंसान तक सीमित नहीं रहता है। यह सबसे शुद्ध और बिना शर्त वाला प्यार है जिसे आप बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना सभी के लिए महसूस करते हैं।

फिलिया (Philia)

फिलिया का अनुवाद उस प्यार की तरह किया जाता है जो एक गहरी, लंबे समय तक चलने वाली दोस्ती में पाया जाता है। ऐसी दोस्ती में पाया जाने वाला प्यार उतना ही गहरा और इंटेंस होता है जितना कि एक रिश्ते में लेकिन यहां महज दोस्ती होती है।

फिलौतिया (Philautia)

फिलौटिया एक प्यार है जो खुद पर केंद्रित होता है। आत्म-प्रेम फिलौतिया का वर्णन करने वाले सही शब्द हैं। हमारा खुद के साथ एक गहरा संबंध होना बहुत जरूरी है, आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के निर्माण के लिए इसे पोषित करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, यह दूसरों को बताता है कि हमारे साथ कैसा व्यवहार करना है और इसलिए फिलौतिया की भावनाओं को गहरा करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए खुद को प्यार करना बहुत जरूरी है।

स्टोर्ज (Storge)

स्टोर्ज वह प्यार है जो हमारे परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के बीच पाया जाता है। इस तरह का प्यार खून, बचपन की यादों और परिचितों से मजबूत होता है।

मानिया (Mania)

मानिया एक प्रकार का नुकसानदायक प्यार होता है, जिसमें एक व्यक्ति के मन में दूसरे के प्रति प्यार की गहरी भावना होती है। प्यार में असंतुलन आगे चलकर विभिन्न अस्वास्थ्यकर समस्याएं पैदा कर सकता है जिनमें पॉज़ेसिव, इनसिक्योरिटी और बेढंगापन शामिल है।

और पढ़ें
Next Story