Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! 7 चीजें जो घटाती हैं सेक्‍स पॉवर

ये सात चीजें आपकी सेक्‍स लाइफ खत्‍म कर सकती हैं।

सावधान! 7 चीजें जो घटाती हैं सेक्‍स पॉवर
X

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से बचना संभव नहीं है। लेकि‍न ये तनाव आपकी सेक्‍स लाइफ को भी बर्बाद कर सकता है। लेकिन इस तनाव पर काबू पाया जा सकता है ताकि सेक्स जीवन कायम रह सके। तनाव के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो सेक्‍स में रूचि को कम करती हैं। हम आपको बता रहें है कैसे आप अपनी सेक्‍स लाइफ को परेशानि‍यों से दूर रख सकते हैं।

पार्टनर के साथ बात करें

सेक्स में रुचि ना होने का सबसे बड़ा कारण होता है पार्टनर के साथ अनबन। आपस के झगड़े, आपसी संवाद की कमी और एक-दूसरे पर विश्वास की कमी इसके मुख्य कारण हैं। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए आप आपसी मतभेदों को मिटाएं। अगर ऐसा संभव न हो तो आपको अपने पार्टनर के साथ जाकर काउंसलर से संपर्क करना चाहिए।

शराब

सेक्स की इच्छा को कम करने में शराब का बहुत बड़ा हाथ है। एक ड्रिंक के बाद आपको लग सकता है कि आप को सेक्स करने कि इच्छा हो रही है लेकिन ज्यादा पीने से आपके पार्टनर का मूड ऑफ हो सकता है।

ऐसे में आपको अपनी शराब की लत से निजात पानी चाहिए। ये संभव ना हो तो आपको शराब की मात्रा कम कर देनी चाहिए नहीं तो आपको रिहैबिटेशन सेंटर की मदद लेनी चाहिए।

कम नींद आना

सेक्स के प्रति उदासीनता की एक वजह देर से सोना और सुबह जल्दी जगना भी है। इसके साथ-साथ ये भी महत्वपूर्ण है कि आपको नींद कैसी आती है।

ऐसे में आपको अपने सोने के समय को निश्चित करना चाहिए। संभव हो तो समय पर सोएं और तकरीबन 8 घंटे की नींद लें। सोने की अपनी आदत में सुधार करने के लिए आप डॉक्टर की मदद भी ले सकते हैं।

बच्चे से दूरी

कई बार ऐसा पाया गया है कि बच्चा होने के बाद पति-पत्नी के बीच दूरी हो जाती है। ध्यान बच्चे पर होता है और ऐसे में सेक्स के लिए समय को निकाल पाना मुश्किल होता है।

ऐसी स्थिति में बेहतर ये होगा कि किसी बेबी सिटर की मदद ली जाएं। संभव हो तो आप बच्चे के सोने के बाद दोनों एक-दूसरे को समय दें।

बेकार की दवाइयां

कुछ ऐसी दवाइयां भी हैं जो सेक्स की इच्छा को कम कर देती हैं। इन दवाओं में आमतौर पर डिप्रेशन की दवाइयां, ब्लड प्रेशर की दवाइयां, गर्भ निरोधक की दवाइयां, कीमोथेरेपी और HIV निरोधी दवाइयां शामिल है।

यदि आप इस तरह की दवाइयां नियमित तौर पर ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बढ़ता मोटापा

यूं तो मोटापा अपने आप में एक समस्या है। मोटापे के कारण आदमी ठीक से परफॉर्म नहीं कर पाता है जिसकी वजह से सेक्स में उसकी रुचि नहीं रहती है।

इसलिए बेहतर सेक्स जीवन के लिए वजन को नियंत्रण में रखना जरूरी है। वजन कम करने के लिए आप रोजाना व्यायाम कर सकते हैं।

मीनोपॉज

मीनोपॉज के बाद वैजाइना ड्राई हो जाता है जिसकी वजह से सेक्स के दौरान दर्द होता है। लेकिन हर महिला का शरीर अलग होता है और अगर महिला चाहे हो अपनी इच्छाशक्ति की बदौलत मीनोपॉज के बाद भी सेक्स जीवन का आनंद ले सकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top