Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर के बुजुर्गों को हेल्दी और हैप्पी रखने के 7 अचूक उपाय

अगर आप अपने घर के बड़े बुजुर्गों को गंभीर बीमारियों से बचाना चाहते हैं और हमेशा हेल्दी के साथ उन्हें खुश रखना चाहते हैं तो आप भी ये 7 अचूक उपाय जरूर आजमाएं...

घर के बुजुर्गों को हेल्दी और हैप्पी रखने के 7 अचूक उपाय
X

आप सबने एक कहावत जरूर सुनी होगी कि 55 के बाद एक बार फिर से बचपन आता है। इसका सीधा और सरल मतलब ये हुआ कि बढ़ती उम्र में घर के बड़े बुजुर्गों को एक छोटे बच्चे जैसी केयर की जरूरत होती है।

लेकिन आधुनिक समाज में बच्चों की व्यस्तता के कारण बड़े-बुजुर्गों को अक्सर घर में अकेला रहना पड़ता है। कई बार वो बीमार होने पर किसी को अपने पास न पाकर खुद को लाचार सा महसूस करने लगते हैं।

लगातार ऐसी सिचुएशन फेस करने पर वो धीरे-धीरे डिप्रेशन जैसी कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। अगर आप अपने घर के बड़े बुजुर्गों को गंभीर बीमारियों से बचाना चाहते हैं और हमेशा हेल्दी के साथ उन्हें खुश रखना चाहते हैं तो आप भी ये 7 अचूक उपाय जरूर आजमाएं...

बुजुर्गों को हेल्दी और हैप्पी रखनें के 7 अचूक उपाय:

1. कभी अकेला न छोड़ें - अक्सर 55 की उम्र के बाद घर के बड़े लोगों को शारीरिक रूप से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कई बार वो अपने रूटीन कामों को करने में भी सक्षम नहीं हो पाते हैं ऐसे में उन्हें कभी भी घर में या बाहर अकेला न छोड़े।

2. एक्टिव और फिट रहने में मदद करें - घर के बुजुर्गों को फिजीकली फिट और एक्टिव रखने के लिए उनकी रूटीन लाइफ में योगा और एक्सरसाइज़ को जोड़े। क्योंकि फिजीकली फिट और एक्टिव होने पर इंसान खुश रहता है।

3. मेंटली हेल्थ पर भी दें ध्यान - उम्र के साथ-साथ लोगों में चीजें भूलना एक आम बात है। इसलिए समय- समय पर फिजीकली हेल्थ के अलावा बुजुर्गों की मेंटली हेल्थ पर ध्यान देते हुए जरूरी चेकअप्स करवाते रहें। इसके साथ ही कभी कहीं अकेले बाहर निकलने से पहले उनकी पॉकेट में घर का पता और नाम वाली चिट जरूर रखें।

4. मनपसंद काम करने दें - पूरी जिंदगी मेहनत करने के बाद वृद्धावास्था ही ऐसी एक अवस्था होती है । जिसमें हर शख्स अपने ख्वाबों को पूरा करना चाहता है। ऐसे में उन्हें उनके मनपसंद कामों को करने के लिए हमेशा मोटिवेट करें ।

5. वितिय मामलों में लें मदद - घर के बड़े-बुजुर्गों से कभी-कभी अपने और घर से जुड़े वित्य मामलों में सलाह जरूर लें। इससे जहां आपको प्रॉब्ल्म्स का सॉल्यूशन मिलेगा,तो वहीं उन्हें आपकी मदद कर खुशी मिलेगी।

6. फैमिली के साथ बिताएं टाइम - घर से दूर रहने वाले लोग वीकएंड या छुटिट्यों में पूरी फैमिली के साथ टाईम जरूर बिताएं। इससे जहां आपकी ऑफिस की टेंशन से आजादी मिलेगी,वहीं घर के बड़े-बुजुर्गों को अपने परिवार के साथ बिताए लम्हें एक नई एनर्जी देगें ।

7. इमोशनली सपोर्ट करें - अकेलापन किसी भी इंसान के लिए सबसे ज्यादा तकलीफदेह स्थिति होती है। इसलिए कभी भी घर के बड़े-बुजुर्गों को अकेलापन महसूस न होने दें। इसके लिए आप नए लोगों से उनकी दोस्ती करवाएं। इसके साथ ही कभी भी उनकी बातों को अनसुना न करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story