Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड से घर को दें खूबसूरत लुक, इन बातों का रखें ध्यान

अपने सपनों के आशियाने को अलग ढंग से सजाने की चाहत हर किसी की होती है।

लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड से घर को दें खूबसूरत लुक, इन बातों का रखें ध्यान
X

घर तभी खूबसूरत और आरामदायक लगता है, जब इसे सही ढंग से सजाया जाए। इसके लिए इंटीरियर से जुड़ी हर बात का ध्यान रखना होता है। जानिए, घर सजाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने सपनों के आशियाने को अलग ढंग से सजाने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन घर की साज-सजावट किसी आर्ट से कम नहीं है। इसके लिए आपको छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना होता है।
एक्सेसरीज, पर्दे, पेंट, इनडोर प्लांट्स सभी की मदद से ही घर को परफेक्ट लुक मिलता है। साथ ही आपको लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड की भी जानकारी होनी चाहिए। इसके जरिए ही आप घर को खूबसूरत और मनचाहा लुक दे सकती हैं।

सिमिट्री का ध्यान रखें

घर को एक सिमिट्री में सजाएं। इससे न सिर्फ आपका घर सुंदर लगेगा बल्कि डेकोरेटिव पीसेस का अट्रैक्शन भी बढ़ेगा। आपने कितनी भी सुंदर और एंटीक चीजें खरीदकर रखी हैं, लेकिन अगर आप इन्हें व्यवस्थित तरीके से नहीं रखेंगी, तो ये घर का लुक बढ़ाने की बजाय खराब कर देंगी।

सादगी से सजाएं

सादगी में ही सुंदरता है, इस बात को घर सजाते हुए भी ध्यान में रखें। बहुत सारी सजावटी चीजें एक साथ न रखें। कम चीजों से घर को सिंपल लुक मिलता है। इसलिए जब भी इंटीरियर के लिए एसेसरीज चूज करें, तो उसमें भी सिंपल लुक का ख्याल रखें। एंटीक पीसेस खरीदते हुए घर के लुक को ध्यान में रखें।

पेंट हो परफेक्ट

कलर थैरेपिस्ट का मानना है कि जो रंग आप घर में इस्तेमाल करती हैं, उनका इफेक्ट इमोशनली आप पर भी पड़ता है। डल कलर घर को एक सैड लुक देते हैं। इसलिए दीवारों पर ब्राइट कलर लगाएं। आजकल पिंक और पर्पल शेड ट्रेंड में हैं।

आप लाइट कलर की थीम भी रख सकती हैं। लेकिन उसमें भी ब्राइटनेस वाली शेड को ही प्रेफरेंस दें। ब्राइट कलर, अच्छी लाइटिंग के साथ घर को खुशनुमा अहसास देता है। आप चाहें, तो एक दीवार को अपने मनपसंद रंग में पेंट करके, उसे फोकस प्वाइंट बना सकती हैं। इसके लिए उस दीवार पर कोई आर्ट पीस या फोटो फ्रेम लगा सकती हैं।

लाइट्स का सही यूज

लिविंग रूम में हमेशा सॉफ्ट लाइट जैसे कैंडल्स का ही यूज करें। बेडरूम के लिए लैंप, लैंप शेड जरूर लगाएं। इससे बेडरूम पीसफुल लुक देता है। अपनी डाइनिंग टेबल के ऊपर शैंडलियर लटकाएं। इसकी रोशनी अट्रैक्टिव लगती है। घर में लाइट की बजाय हैंगिंग लाइट का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये भी घर को डिफरेंट लुक देते हैं।

कर्टेंस और बेडशीट्स

कर्टेंस यानी पर्दे की मदद से आप अपने कमरे को हाईलाइट कर सकती हैं। इसलिए इन्हें चूज करते हुए काफी अलर्ट रहें। पर्दे, घर के पेंट के कलर के हिसाब से चूज करें। साथ ही फर्नीचर के लुक को भी ध्यान में रखें। घर के लुक में बेडशीट भी इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। हमेशा कॉटन की बेडशीट ही यूज करें। इसके साथ ही मैंचिंग पिलो कवर भी लें। बेडरूम की दीवारों से मैच करती हुई या कंट्रास्ट कलर वाली बेडशीट्स आपके घर को बेहतरीन लुक दे सकती हैं।

इनडोर प्लांट्स

घर के आउटलुक के लिए इनडोर प्लांट्स को इग्नोर नहीं किया जा सकता। यही नहीं इनडोर प्लांट्स लगाकर आप अपने घर के आसपास की हवा को प्यूरीफाई कर सकती हैं। लेकिन इनडोर प्लांट्स लगाने के बाद उनकी प्रॉपर केयर भी करें।

बालकनी हो स्पेशल

बालकनी में एंटीक फर्नीचर अच्छी लगते हैं। इसलिए यहां के लिए मॉर्डन के बजाय एंटीक फर्नीचर ही चुनें। लेकिन अगर आपकी बालकनी छोटी है, तो उसे खाली ही रखें। बालकनी की दीवार पर कोई आर्ट पीस लगा सकती हैं। बालकनी को पूरी तरह कवर करने से बचें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story