Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सुबह-सुबह इन 6 बुरी आदतों को नहीं छोड़ा तो पछताओगे

सुबह के नास्ते के बाद करेंगे तो होगा फायदेमंद

सुबह-सुबह इन 6 बुरी आदतों को नहीं छोड़ा तो पछताओगे
नई दिल्ली. सुबह का सवेरा कुदरत का दिया गया एक ऐसा तोहफा होता है जहां से इंसान अपने जीवन को फिर से जीने की उमंग पैदा करता है। हर कोई किसी न किसी तरीके से अपने दिन की शुरुआत को अच्छा बनाने के लिेए कई तरह के प्रयास करता नजर आता है। कोई नहीं चाहता कि उसके दिन की शुरुआत बेकार तरीके से हो। लेकिन दिन की शुरुआत में हम कई बार अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका हमें अंदाजा नहीं होता। आज हम आपको बता रहे है कि आप इन बुरी आदतो को छोड़कर बना सकते हैं अपनी सुबह को सुहाना..
1. कार्बोहाइड्रेट वाला ब्रेकफास्ट न लें
ऐसा कहा जाता है कि राजा की तरह ब्रेकफास्ट हो, प्रिंस की तरह लंच औऱ एक कंगाल की तरह डिनर लेकिन ऐसा करना आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है बता दे कि आप अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीनयुक्त चीजों को नजरअंदाज न करें। ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या से परेशान करती है।
2. ब्रेकफास्ट के बाद करें टूथब्रश
बिल्कुल आपको सुनने में यह अजीब जरूर लगेगा और आज के जमाने में ऐसा करना आपके व्यक्तित्व को भी नीचा करता है। सुबह ब्रश करने के बाद अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में जूस, दही और कॉफी लेते हो तो ऐसा करना छोड दें क्योंकि इन सब चीजों से आपके दांतो पर इनेमल लगा रह जाता है जो कि दांतो के लिए हानिकारक है। आप इस बीमारी से ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश करके छुटकारा पा सकते हैं।
3. ऑाफिस मेल और वाट्सअप को न करें चेक
सुबह-सुबह सभी काम करने से बचतें है विशेषत: ऑाफिस के काम से। लेकिन फोन पर चैटिंग करना नहीं भूलते, इस बात का खास ध्यान रखें कि सुबह-सुबह हमारी आंखो में काफी नमी होती है जो फोन और लैपटॉप की लाइट से काफी प्रभावित होती है।
4. ज्यादा-से-ज्यादा नींद लें
रोजाना सुबह व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होता है। लेकिन युवा अकसर सुबह जिम जाने की वजह से अपनीं नींद भी पूरी नहीं कर पाते है। आपको बता दें कि सुबह देर तक सोने से आपके शरीर का स्टेमिना बढ़ता है।
5. सुबह-सुबह ऑन करें कमरे की लाइट
हमारे रातभर सोने के बाद सुबह आंख खुलने पर हमे जरा सा भी उजाला बहुत चुभता है लेकिन ऐसा न करें एक अचछे दिन की शुरुआत के लिए आप अपने कमरे को ऱोशनी से लैस करें क्योंकि आपके शरीर के अंगो के लिए रोशनी एक सकारात्मक संकेत होती है।
6. गर्म शावर न लें
माना सुबह-सुबह हॉट शावर हमारे शरीर के लिए काफी सुखदायक है लेकिन आपको बता दें कि नींद से पूरी तरह जागने के लिए आपको ठंडे शावर की जरुरत है। गर्म पानी आपके शरीर के नर्वस सिस्टम को थकाता है जिससे आप पूरे दिन अपने शरीर में सुस्ती सी महसूस करते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top