logo
Breaking

चेस्ट मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए अपनाएं यूजफुल टिप्स

चेस्ट मसल्स का टोन होना बहुत जरूरी है

चेस्ट मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए अपनाएं यूजफुल टिप्स
चेस्ट एक्सरसाइज
आकर्षक और संतुलित शरीर संरचना के लिए सीने की मांस-पेशियां यानी, चेस्ट मसल्स का टोन होना बहुत जरूरी है। इनके टोन होने से ही सीना चौड़ा होता है। इस तरह पूरी पर्सनालिटी आकर्षक लगने लगती है। चेस्ट मसल्स का टोन होना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इसी के सपोर्ट से हमारी बाहें और कंधे सही तरीके से मूव कर पाते हैं। अगर आप भी अच्छी फिजिक चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में चेस्ट मसल्स को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप जिम जाने के बजाय घर पर भी इसे कर सकते हैं। जानिए, कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जो न सिर्फ सीने बल्कि कंधे और बांहों की मांस-पेशियों को भी मजबूत बनाती हैं।
डिप्स
जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को चेस्ट के अगल-बगल रखें और ऊपर की ओर उठकर घुटने के बल खड़े हो जाएं। अब पीछे की तरफ से एक पैर पर दूसरा पैर रखें। एक बार में ऐसे बीस डिप्स करें। इस तरह तीन बार करें। यानी कुल आपको 60 डिप्स करने होंगे। यह एक्सरसाइज सीने, कंधे और बांहों के साथ ही पीठ, पेट के निचले हिस्से और बांह के अगले भाग के मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाती है।
डंबल फ्लाई फ्लैट बेंच
डंबल फ्लाई फ्लैट बेंच एक्सरसाइज करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार दो या तीन किलो के डंबल दोनों हाथ में लें। इसके बाद फ्लैट बेंच पर लेट जाएं। अब डंबल सहित दोनों हाथों को अपने चेस्ट की सीध में दोनों ओर खोलें और फिर दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाकर चेस्ट के सामने एक साथ सटा लें। एक बार में बीस बार यानी बीस रेप्स करें। इस तरह कुल तीन बार 20-20 रेप्स करें। यह एक्सरसाइज कंधे की मांसपेशियों के साथ ही सीने और कंधे के पर मौजूद मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। इससे हमारी बांहें लचीली बनती हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अदर्स इंपोर्टेंट टिप्स -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top