Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्दियों में ओटमील से सेहत के साथ निखारें खूबसूरती, जानें यहां

आपने आज तक ओट्स को हमेशा अपनी हेल्थ को दुरूस्त रखने के लिए ही इस्तेमाल किया होगा। अगर ऐसे में हम कहें कि आप इन सर्दियों में ओट्स से अपनी खूबसूरती को निखार भी सकती हैं, तो शायद आपको ये यकीन नहीं होगा।

सर्दियों में ओटमील से सेहत के साथ निखारें खूबसूरती, जानें यहां

आपने आज तक ओट्स को हमेशा अपनी हेल्थ को दुरूस्त रखने के लिए ही इस्तेमाल किया होगा। अगर ऐसे में हम कहें कि आप इन सर्दियों में ओट्स से अपनी खूबसूरती को निखार भी सकती हैं, तो शायद आपको ये यकीन नहीं होगा।

इसलिए आज हम आपको ओट्स वाले कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप सर्दियों में भी अपनी स्किन और खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : वैडिंग सीजन में बालों को सेट करना हो या करनी हो स्टाइलिंग, तो जानिए हेयर स्प्रे का सही इस्तेमाल

सर्दियों में ओटमील से ऐसे निखारें खूबसूरती :

1. मुहांसों से मिलेगी निजात

हर मौसम की ही तरह सर्दियों में भी चेहरे पर निकलने वाले कील-मुहांसों में भी बेहद असहनीय दर्द होता है साथ ये चेहरे की खूबसूरती को भी कम कर देता है। ऐसे में अगर आप ओट्स को गर्म पानी में कुछ देर भिगोकर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर उसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद उसे हटा दें।

इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार करने से मुहांसों से लाभ मिलेगा। दरअसल ओट्स आपके चेहरे या स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर निकालती है और त्वचा को एक्सफोलेट करने में मदद करती है, जो कि मुंहासों से निजात दिलाता है।

2. ओटमील का स्क्रब होता है फायदेमंद

ओट्स को दूध में मिलाकर बनाए गए स्क्रब का प्रयोग करने से त्वचा की चमक बढ़ जाती है, और त्वचा लंबे संमय तक जवां और खूबसूरत दिखाई देती है। यह स्क्रब आपके चेहरे से गंदगी को बाहर निकालता है और बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी स्किन को साफ करता है और रंग में निखार लाता है।

3.रूखी त्वचा को करे मॉश्चराइज़

सर्दी में सबसे ज्यादा लोग रूखी त्वचा से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप 1 कप ओट्स को दूध या शहद में मिला लें और फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें और फिर इसे कम से कम 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस मिश्रण से आप हर मौसम में अपनी रूखी त्वचा को मॉश्चराइज कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :विंटर वैडिंग सीजन में इन खास ड्रेसेस से खुद को बनाएं वॉर्म और स्टाइलिश

4. ओटमील बाथ

जिस तरह ओट्स का स्क्रब आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है। उसी तरह ओट्स से ड्राई स्किन के साथ ही ओटमील बाथ से त्वचा में होने वाली जलन के साथ ही त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे संक्रमण, सूजन और खूजली से भी निजात मिलती है। इसके लिए आप 1 कप ओटमील को अपने नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से आपकी त्वचा तो ताजा महसूस करेगी ।

5. सन टैन और बर्न को दूर करता

अगर आपको लगता है कि सिर्फ गर्मियों में ही सूरज की तेज किरणो से ही आपकी स्किन को सन टैन या सन बर्न की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप गलत हैं, दरअसल सर्दियों में निकलने वाली हल्की धूप से भी लोगों की स्किन टैन और बर्न होती है। जिससे बचने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए सिर्फ आपको 1 कप ओट्स को दूध मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को अपनी सन टैन से प्रभावित त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें। सनबर्न जल्द से जल्द खत्म हो जाएगा।

Share it
Top