logo
Breaking

प्याज खाने के हैं बड़े फायदे, कई बीमारियों में है रामबाण

गर्मियों में कच्चा प्याज खाने से लू कभी नहीं लगती।

प्याज खाने के हैं बड़े फायदे, कई बीमारियों में है रामबाण

अक्सर प्याज का इस्तेमाल रसोई घर में खाना बनाने के वक्त किया जाता है। लेकिन ये प्याज सिर्फ खाने में स्वाद तक ही सीमित नहीं है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें- इस योगा की मदद से गर्मियों में रहिए फिट एंड कूल

लेकिन इसके कुछ ऐसे फायदे हैं जो बड़ी से बड़ी घातक बीमारी को मात देने में कारगर हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ खास फायदों के बारे में -

गर्मियों में लू से बचाए

गर्मियों में खुद को लू से बचाने के लिए प्याज एक बढ़िया ऑप्शन है। कच्ची प्याज का सलाद में) का सेवन करने से लू नहीं लगती है। अगर आपको लू लग गई है तो प्याज के 2 चम्मच रस को पीने से फायदा पहुंचता हैं। वहीं सीने पर इसके रस की मालिश से भी लू से राहत मिलती है।

पथरी का ईलाज

पथरी के इलाज के लिए आप प्याज का उपयोग कर सकते हैं। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी का उपचार संभव है। प्याज के रस को सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर पेशाब के रास्ते से बाहर निकलती है।

पेशाब बंद होने पर

गर्मियों में कई बार कुछ लोगों को पेशाब बंद होने की समस्या हो जाती है जो कि जानलेवा साबित हो सकती है। पेशाब होना बंद हो जाए तो 2 चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलुवा बनाएं।

इसके बाद हुलवे के लेप को गर्म करके पेट पर लगाएं। वहीं रस को गरम पानी में उबालकर पीने से भी पेशाब संबंधित समस्या दूर हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें- कैंसर को भी मात दे सकती है लीची, जानिए इसके 5 फायदे

लंबी उम्र के लिए

प्याज खाने से कई शारीरिक बीमारियां नहीं होती। इसके आलावा प्याज कइ बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है। इसलिए यह कहा जाता है कि प्याज खाने से उम्र बढ़ती है, क्योंकि इसके सेवन से कोई बीमारी नहीं होती और शरीर स्वस्‍थ रहता है।

गठिया में असरदार

गठिया के इलाज के लिए भी प्याज एक कारगर उपाय है। गठिया में सरसों का तेल और प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से गठिया दूर होता है।

Share it
Top