Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन 5 बातों से नहीं पड़ती रिश्तों में दरार: रिसर्च

पार्टनर के प्रति जलन होना प्यार को एक्सप्रेस करने का एक तरीका है।

इन 5 बातों से नहीं पड़ती रिश्तों में दरार: रिसर्च
X
नई दिल्ली. हमने कई लोगों से सुना है कि समय न देने से, कम बात करने से, वर्क लोड होने से, अधिक पॉजेसिव होने से रिश्तों में खटास आने लगती है और धीरे-धीरे रिश्ते कमजोर पड़ते जाते हैं और फिर खत्म होने के कगार पर पहुंच जाते हैं। रिश्तों को खुशहाल और सुखद बनाए रखने के लिए दोनों को प्रयास करने की जरूरत होती है अगर अपनी खुशी से प्रयास करें तो रिश्ता लंबे समय तक चलता है लेकिन वहीं आप कुछ नोक-झोंक और फालतू की टेंशन आपके दिमाग में है तो इससे प्यार पनप नहीं पाता।
कुछ वैज्ञानिकों ने रिसर्च कर पाया कि रिश्तों में दरार आने वाली बातों की जो परंपरा चली आ रही है उससे रिश्तों पर कोई असर नहीं होता है। आपका पार्टनर आपसे क्या उम्मीद रखता है आपको उसे अच्छे से समझना चाहिए। हम आपको आज ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जिससे आप उन बातों के इग्नोर कर अपने रिलेशन को बेहतर बना सकते हैं।
1. झगड़ा करने से नहीं पड़ती दरार
हमने लोगों से अक्सर यह कहते सुना है कि अगर रिश्तों में लड़ाई-झगड़े होते हैं तो यह एक खराब रिलेशन को दर्शाता है। लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है बल्कि जिन रिश्तों में थोड़ी कहा सुनी होती है वह रिश्ता सामान्य रिलेशन को दिखाता है। हर एक अच्छे पार्टनर के बीच अपनी बातों को शेयर करना, अपनी सहमती देने से झगड़े तो होंगे ही। अगर आपका पार्टनर आपकी किसी बात से सहमत नहीं है तो वह आपसे मदभेद करेगा क्योकि आपका सामना वह एक सच्चाई से कराना चाहता है। इसलिए अब आप अपने दिमाग से निकाल दें कि बहस से रिश्तों में दरार आती है।
2. जलन एक संकेत है कि आपका पार्टनर आपसे बेहद प्यार करता है।
अगर आपसे कोई बात करे और आपके पार्टनर को उस बात पर तीखी मिर्च लगे तो कई बार आपको गुस्सा आता है और आप बहस करने पर उतारू हो जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि यही जलन आपके रिश्ते को और मजबूत बनाता है। जब आपका पार्टनर असहज महसूस करता है तब फसे जलन होती है। जलन अपने प्यार को एक्सप्रेस करने का एक तरीका है।

3. अच्छे रिश्ते में नहीं करनी पड़ती मेहनत
अगर आप यह सोचते हैं कि अच्छे रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है लेकिन ऐसा नहीं है। आप अपने पार्टनर पर कुछ बदलाव या काम करने की बजाय खुद पर करें क्योकि अगर आप खुद पर एक बेहतर काम करेंगे तो आपके लिए रिलेशन को बरकरार रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। एक कहावत के मुताहिक कि ताली एक हाथ से नहीं बजती इसलिए अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए खुद पर काम करना शुरू करें।
4. शादी के बाद बच्चे से मिलेगी रिश्तों को मजबूती
अक्सर लोग कहते हैं कि शादी के बाद बच्चे आने से रिश्ते मजबूत होते हैं बेशक यह शत-प्रतिशत सही है लेकिन रिसर्चस कहते है हर एक बच्चे के आने के बाद खुशी तो होती है लेकिन थोड़ी खुशियां पार्टनर के प्रति कम होने लगती है। इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ता खराब हो जाता है बल्कि आपको बता रहे है अगर आप सोचते हैं कि शादी के बाद बच्चों के आने से रिश्तों को मजबूत बनाएंगे तो आप गलत सोचते हैं इससे बेहतर होगा कि आप शादी के बाद बच्चों से पहले अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप को मजबूत कर लें।
5. पॉजेसिव होने से नहीं बिगड़ते रिश्ते
अक्सर आप पार्टनर के रोक-टोक पर गुस्सा होते हैं और बहस करने लगते हैं। रिलेशनशिप में बहस होना आम बात है लेकिन रिश्तों को बचाए रखने के लिए सबसे जरुरी है एक दूसरे को समझना और सम्मान करना। अगर आपका पार्टनर आपके प्रति पॉजेसिव है और वह आपके बेहतरी के लिए कुछ कहता है तो आप इस बात को ध्यान दें कि आपका पार्टनर आपके लिए कभी कुछ गलत नहीं सोचेगा। इसलिए अपने पार्टनर से बहस करने के बदले उसे समझे इससे आपके रिश्तों में खटास नहीं आएगी।
साभार- huffingtonpost
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story