Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सैर सपाटे में पैसे बचाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, होगा कम खर्च

वसंत की शुरुआत के साथ ही हमारे आपके मन में छुट्टियां लेकर घूमने की चाह प्रबल हो उठती है।

सैर सपाटे में पैसे बचाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, होगा कम खर्च
नई दिल्ली. घूमना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन जब चाहा तब उठकर छुट्टियां मनाने के लिए निकल जाना, आइडिया ही है, प्रैक्टिकल नहीं है। बच्चों वाले परिवार स्कूली अवकाश, कामकाजी लोग अपने कंपनी के काम, व्यवसायिक मजबूरियों और अन्य स्टूडेंट्स भी स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटी की छुट्टियों से बंधे होते हैं। वसंत की शुरुआत के साथ ही हमारे आपके मन में छुट्टियां लेकर घूमने की चाह प्रबल हो उठती है। लेकिन कई बार चाहते हुए भी ये संभव नहीं हो पाता।
कारण है - पीक सीजन में खर्च। पीक सीजन साल का वो समय है जब अनेक लोग किन्ही वजहों से एक साथ छुट्टियां मनाने निकल पड़ते हैं। फ़्लाइट की कीमतें बढ़ जाती हैं, रेल की रिजर्वेशन में दिक्कत आती है, होटल की बुकिंग का रेट दो या तीन गुना हो जाता है या फिर मिलना ही मुश्किल हो जाता है। यदि आप पीक सीजन के दौरान कम पैसो में अपनी छुट्टियां मनाने चाहते और जरूरत से ज्यादा खर्च से बचना चाहते है तो ये 4 टिप्स को अपनाएं...
1. कब और कहां पीक सीजन
ये पता होना चाहिए कि दुनिया कि किस किस हिस्से में पर्यटन के लिए कब-कब पीक सीजन होता है.
अगर आप यूरोप, अमेरीका और कनाडा के देशों में जाना चाहते हैं तो जून मध्य से अगस्त का समय पीक सीजन होता है। दक्षिण अमरीका के लिए मध्य दिसंबर से अप्रैल तक का समय पीक सीजन माना जाता है। मध्य पूर्व के देशों के लिए अक्तूबर से अप्रैल का समय काफी भीड़ भाड़ वाला होता है। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की यात्रा के लिए दिसंबर से फ़रवरी के शुरुआती सप्ताह सबसे उत्तम माने जाते हैं।
2. सोमवार है फायदेमंद
इस बात का ख्याल रखें कि सोमवार की सुबह या डे-टाइम या फिर रात में उड़ान लेने से अपके ख़र्च में खासा फर्क पड़ सकता है।
मोटे तौर पर सोमवार की उड़ानें सस्ती होती हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अध्ययन के मुताबिक ज्यादा फायदा तब होगा जब आप उड़ानों की बुकिंग रविवार को करेंगे। आपको ट्रेवलोसिटी डॉट कॉम, एक्सपीडिया डॉटकॉम और स्काईस्कैनर जैसी वेबसाइटों पर सर्च करना चाहिए और भिन्न एयरलाइंस के रेट देखने चाहिए। छुट्टियों में इकॉनमी क्लास से ही सफर करें तो अधिक बचत होगी। ध्यान रखें कि किस रूट पर हमेशा बुकिंग ज्यादा हुई मिलती है।
3. सड़क यातायात, कार-पूल करें
जब सभी यातायात के साधन इतने महँगे हो जाएँ तो सड़क मार्ग का इस्तेमाल यकीनन सस्ता पड़ेगा। इतना ही नहीं, आप दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ मिलकर कार-पूल भी कर सकते हैं। सड़क यातायात वैसे भी आपको ज्यादा जगहों पर मनचाहा समय व्यतीत करते हुए मजे से घूमने, चहलकदमी करने का मौका देती है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top