Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें, खाना पकाने के 20 सही तरीके, रहेंगे हमेशा फीट और तंदरूस्त

वजन कम करने के लिए खाना नहीं बनाने का तरीका बदलें।

जानें, खाना पकाने के 20 सही तरीके, रहेंगे हमेशा फीट और तंदरूस्त
X
नई दिल्ली. अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं या अपनी सेहत में सुधार लाना चाहते हैं, तो आपको कठिन जीवनशैली को अपनाने की आवश्यकता नहीं है और ना ही आपको अपने मन पसंद खानों से दूर भागने की ज़रुरत है। जरूरत है, तो केवल अपने खानें और उन्हें बनाने की विधि को बदलने की। यहां हम आपको कैलोरीज और शरीर की चरबी को कम करने के लिए कुछ सरल खाना पकाने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

1. चिकने पदार्थ कम खाएं चिकने पदार्थों का सेवन कम करें, आपको चिकने पदार्थों के सेवन पर रोक नहीं लगानी, बल्कि केवल उसकी मात्रा को कम करना है। साथ ही, सूखे मेवे, बीज, मछली सोया, जैतून और रुचिरा जैसी अपरिष्कृत चीज़ों को खाएं क्योंकि इन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

2. गाय का दूध पियें क्रीम वाले दूध के बजाय बिना क्रीम वाला दूध या गाय के दूध का इस्तेमाल करें। अगर आप दही खाना चाहते हैं तो बिना क्रीम वाले दूध से बना दही खाएं।

3. व्‍यंजनों को तेल में भूनें तेल में भूनकर पकाए गए व्यंजनों को अपने आहार में शामिल करें। इस तरीके में सब्जी जल्दी बनती है और सब्जी के पोषक तत्व भी बरकरार रहते हैं।

4. सब्‍जियों को ग्रिलिंग या ढंक कर पकाएं सब्जियों को भूनकर, ढंककर, हलका सा तेल में तल कर, पानी में उबालकर पकाएं तथा बेकिंग, ग्रिलिंग, जैसी पाक शैली को अपनाएं। ये सारे तरीके बहुत स्वस्थ और सुरक्षित हैं।
नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, बाकी की विधियों को
-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story