Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिमला मिर्च रखती है सेहत दुरुस्त

शिमला मिर्च को आदिवासी कोलेस्ट्राल कम करने के अति उत्तम मानते हैं।

शिमला मिर्च रखती है सेहत दुरुस्त
X

मौसम के अनुसार लोगों को हर प्रकार की सब्जी का सेवन करना चाहिए। सभी सब्जियों में विटामिन एवं प्रोटीन होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसी तरह शिमला मिर्च भी बेहद ही गुणकारी एवं उपयोगी है। शिमला मिर्च को कौन नहीं जानता।

हर हिन्दुस्तानी के रसोई घरों में इसे देखा जा सकता है और इसे बड़े चाव से सब्जी के तौर पर खाते हैं। शिमला मिर्च को अन्य सब्जियों में मिलाकर न सिर्फ सब्जियों की रंगत बेहतर करी जाती है बल्कि इसे अन्य सब्जियों में बतौर सहायक मिलाने पर सब्जियों का जायका भी जबरदस्त हो जाता है।

शिमला मिर्च को आदिवासी कोलेस्ट्राल कम करने के अति उत्तम मानते हैं। आधुनिक शोधों से ज्ञात होता है कि शिमला मिर्च शरीर की मेटाबोलिक क्रियाओं को सुनियोजित करके ट्रायग्लिसेराईड को कम करने में मदद करती है।

आधुनिक शोधों के अनुसार शिमला मिर्च में बीटा केरोटीन, ल्यूटीन और जिएक्सेन्थिन और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण रसायन पाए जाते हैं। शिमला मिर्च के लगातार सेवन से शरीर बीटा केरोटीन को रेटिनोल में परिवर्तित कर देता है। रेटिनोल वास्तव में विटामिन ए का ही एक रूप है।

इन सभी रसायनों के संयुक्त प्रभाव से हॄदय की समस्याओं, ओस्टियोआर्थरायटिस, ब्रोंकायटिस, अस्थमा जैसी समस्याओं में जबरदस्त फायदा होता है। पातालकोट के आदिवासी हर्बल जानकारों के अनुसार शिमला मिर्च वजन कम करने के लिए एक बेहतर उपाय है। वसा और कार्बोहाईड्रेड्स की कम मात्रा के पाए जाने के कारण यह शरीर के लिए उत्तम होती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story