Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

G20 Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- हमारा टारगेट है 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर बंजर जमीनों को उपजाऊ बनाना

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बना सके।

G20 Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- हमारा टारगेट है 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर बंजर जमीनों को उपजाऊ बनाना
X

पीएम मोदी, फोटो एएनआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 15वें जी 20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बना सके। हम सर्कुलर अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस दौर में हमें जलवायु परिवर्तन को लेकर भी काम करने की जरूरत है। हमें इस बात की खुशी है कि हमारा देश इसका पालन कर रहा है और जलवायु परिवर्तन के लिए कार्य कर रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि इस संकट की घड़ी में हमारे लिए स्वर्णिम अवसर है, हम नई खोज करें और विज्ञान की सहायता से नई चीजों का आविष्कार करें।

जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत ने कई क्षेत्रों में काम किया है। हमने एलईडी लाइट्स के इस्तेमाल पर जोर दिया है। इसके इस्तेमाल से कार्बन उत्सर्जन रोकने में सहायता मिली है। पीएम मोदी ने अपने संबोधिन में उज्जवला योजना का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि उज्जवला योजना की वजह से ही 80 मिलियन घरों में धुआं मुक्त किचन मुहैया कराए गए हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने पर काम कर रहे

पीएम मोदी अपने संबोधिन में सिंगल यूज प्लास्टिक का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि हम सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त करने के लिए कार्य कर रहे हैं। हमारे देश में शेर और चीतों की आबादी बढ़ रही है। हमने 2030 तक 26 मिलियन बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने का टारगेट रखा है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौर में हम अपने देश के लोगों को और अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए काम कर रहे हैं।

Next Story