Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जोमैटो-स्विगी की तरह घर पर होगी डीजल की होम डिलीवरी, इस तरह उठा सकते हैं लाभ

केंद्र सरकार की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत डीजल की होम डिलीवरी शुरू की गई है। हालांकि देश के कुछ चुनिंदा शहरों में इसे शुरू किया गया है।

जोमैटो-स्विगी की तरह घर पर होगी डीजल की होम डिलीवरी, इस तरह उठा सकते हैं लाभखाने की तरह घर पर होगी डीजल की होम डिलीवरी (प्रतीकात्मक फोटो)

अभी तक आप जुमैटो और स्वीगी जैसे एप पर ऑर्डर कर घर पर ही खाना मंगवा लेते थे। लेकिन अब घर बैठे डीजल भी मंगवा सकेंगे। बुधवार को केंद्र सरकार के पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सुविधा की शुरूआत की गई है। हरियाणा के सोनीपत-गुरुग्राम समेत देश के 100 शहरों में इसकी शुरूआत की गई है।

सोनीपत में भारत पेट्रोलियम के तत्वावधान में बहालगढ़ रोड स्थित शिव शंकर फिलिंग स्टेशन से की गई है। शुरूआती चरण में कम से कम 50 लीटर तेल का ऑर्डर करना होगा तभी यह सुविधा मिल सकेगी। इस सुविधा से खेत में किसानों, उद्योगों व बड़े-बड़े संस्थान के संचालकों को इसका पूरा फायदा होगा।

ऐसे करें आर्डर

डीजल देने के लिए पेसा एक्सप्लोसिव की ओर से अधिकृत टैंकर आपके पास पहुंचेगा। इसके लिए फिल नाओ मोबाइल एप्प से ऑर्डर होगा। ऑर्डर देने वाले को ओटीपी मिलेगा। ओटीपी देने पर ही डीजल टैंकर से निकल पाएगा। शुरूआती चरण में सोनीपत-गुरुग्राम के केवल एक-एक फिलिंग स्टेशन से यह सुविधा दी गई है। इस पूरी प्रक्रिया को बीपीसीएल के सर्वर द्वारा मॉनिटर किया जाएगा। जिसका मतलब ये है कि चोरी की कोई संभावना नहीं रहेगी। डीजल की डीलिवरी सुबह 7 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

रिफाइनरी की तर्ज पर भरा जाएगा टैंकर

इस सुविधा पर 40 लाख रुपये से अधिक का खर्च आया है। इसमें 20 लाख रुपये में शिव शंकर फिलिंग स्टेशन के संचालक विनोद गुलिया ने खर्च कर स्पेशल कैंटर तैयार करवाया है। वहीं 20 लाख भारत पेट्रोलियम की ओर से खर्च किए गए हैं। इसके तहत फिलिंग स्टेशन पर उसी तकनीक को तैयार किया गया है।जिस तकनीक से रिफाइनरी में टैंकर को भरा जाता है।

प्रदेश की उन्नति होगी

डीजल की होम डिलीवरी के इस पायलेट प्रोजेक्ट का शुभारंभ करने के लिए राई से विधायक मोहन लाल बड़ौली मौजूद रहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश और प्रदेश की उन्नति के लिये काम किए जाए रहे हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक जन सुविधाएं आम आदमी को उपलब्ध करवाना है।


Next Story
Top