Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात खराब, केंद्र ने एजेंसियों को जारी किये ये निर्देश

Delhi NCR Air Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में निर्माण को लेकर दिल्ली राज्य औघोगिक विकास निगम, दिल्ली जल बोर्ड, DDA, CPWD, DMRC, NHAI को निर्देश जारी कर कहा है कि दिल्ली एनसीआर में जहां भी निर्माण कार्य चल रहा है वहां धूल का प्रबंधन अच्छा करें।

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात खराब, केंद्र ने एजेंसियों को जारी किये ये निर्देश
X

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात खराब

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। बहरहाल, अगले दो दिन में हल्की बारिश और हवा की गति तेज रहने के पूर्वानुमान के बाद इसमें सुधार की संभावना है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 304 रहा। बुधवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 358 दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा दिल्ली में प्रदूषण का मुकाबला सभी एजेंसियों को मिलकर करना होगा, तभी दिल्ली के लोगों को इससे राहत मिलेगी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में निर्माण को लेकर दिल्ली राज्य औघोगिक विकास निगम, दिल्ली जल बोर्ड, DDA, CPWD, DMRC, NHAI को निर्देश जारी कर कहा है कि दिल्ली एनसीआर में जहां भी निर्माण कार्य चल रहा है वहां धूल का प्रबंधन अच्छा करें। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह कोहरा छाया रहा और हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में थी।

अधिकारी ने बताया कि दिन में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 362 रहा जो 'बेहद खराब' की श्रेणी में आता है।

आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 और 100 के बीच एक्यूआई 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच एक्यूआई 'सामान्य' 201 और 300 के बीच एक्यूआई 'खराब', 301 और 400 के बीच एक्यूआई 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

Next Story