Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 6 लाख के पार, जानें पिछले 24 घंटे के आंकड़े

Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में कोविड-19 के मरीजों के लिए 13000 से अधिक बेड हैं तथा 2500 आईसीयू बेड भी उनके लिए हैं। जब स्वास्थ्य मंत्री से पूछा गया कि कितने लोगों ने कोविड-19 टीके लिए पंजीकरण कराया है तो उन्होंने कहा कि बुधवार तक करीब दो लाख लोग।

Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 6 लाख के पार, जानें पिछले 24 घंटे के आंकड़े
X

(Delhi Coronavirus Updates) दिल्ली में कोरोना वायरस गुरुवार को 1575 नए मामले सामने आये हैं। जबकि कोरोना वायरस से 61 मरीजों की मौत हो गई है। वहीं 3307 मरीज एक दिन में ठीक होकर अपने घर चले गये। नये संक्रमण के साथ ही दिल्ली में अब कुल 6 लाख से अधिक हो चुके है। दिल्ली में 6 लाख 01 हजार 150 मरीजों में से 5 लाख 72 हजार 523 मरीज ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 61 मरीजों की मौत हुई है। इस तरह दिल्ली में कोविड-19 की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या अब 9874 तक पहुंच गई है। दिल्ली सरकार की हेल्थ बुलेटिन में इस बात की जानकारी दी गई है। दिल्ली में पॉजिटिव रेट 2.46 प्रतिशत और मृत्यु रेट 2.27 फीसदी पर है।

राजधानी में फिलहाल कोरोना के 18 हजार 753 एक्टिव केस हैं। इनमें से 11 हजार 541 मरीज होम आइसोलेशन में हैं जबकि बाकी के मरीजों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि यहां 18 हजार से अधिक बेड कोविड मरीजों के लिए खाली हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मामले घट रहे हैं और एक दिन में मौत की संख्या भी पिछले 40 दिनों में सबसे कम है। स्थिति सुधरी है और हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि इस महामारी की तीसरी लहर उतार पर है।

कोविड-19 टीकाकरण के बारे में उन्होंने कहा कि पहले स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीका दिया जाएगा, उसके बाद बुजुर्गों एवं फिर अन्य को। जैन ने कहा कि यदि हमारे पास टीका की उपलब्धता हो तो हम एक सप्ताह में पूरी जनसंख्या को टीका लगा सकते हैं, हमारे पास पूरी तैयारी है। कोविड-19 के मरीजों को आईसीयू बेडों की जरूरतों के बारे में उन्होंने कहा कि हम स्थिति की समीक्षा करेंगे। लेकिन, यदि मामले अचानक बढ़ते हैं तो रातों रात आईसीयू बेडों का इंतजाम नहीं किया जा सकता है।

हमें पहले प्रवृति को स्थिर करने पर गौर करना होगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के मरीजों के लिए 13000 से अधिक बेड हैं तथा 2500 आईसीयू बेड भी उनके लिए हैं। जब स्वास्थ्य मंत्री से पूछा गया कि कितने लोगों ने कोविड-19 टीके लिए पंजीकरण कराया है तो उन्होंने कहा कि बुधवार तक करीब दो लाख लोग।

Next Story