Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कांग्रेस के कुबेर डीके शिवकुमार की पांच साल में तीन गुना बढ़ी संपत्ति, इतने करोड़ के हैं मालिक

ईडी की गिरफ्तारी के बाद सुर्खियों में आए डीके शिवकुमार 800 करोड़ से अधिक संपत्ति के मालिक हैं। 2013 से लेकर 2018 के बीच उनकी संपत्ति पांच गुना बढ़ी है। उनकी पत्नी-बेटी भी किसी कुबेर से कम नहीं हैं।

कांग्रेस के कुबेर डीके शिवकुमार की पांच साल में तीन गुना बढ़ी संपत्ति, इतने करोड़ के हैं मालिक
X
Congress Leader DK Shivkumar wealth of 800 crores, Assets tripled in five years

कांग्रेस के संकटमोचक माने जाने वाले डोड्डालहल्ली केम्पेगौड़ा शिवकुमार (DK Shivakumar) कर्नाटक के सबसे अमीर नेताओं में शुमार है। कांग्रेस में कर्नाटक के कुबेर माने जाने वाले डीके शिवकुमार 800 करोड़ रुपये से अधिक के मालिक है। कर्नाटक विधानसभा चुनावों के दौरान 2018 में कनकपुरा विधानसभा से नॉमिनेशन भरने के दौरान उन्होंने 840 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी।



कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार में सिंचाई मंत्री रहे डके शिवकुमार ने चुनावों के दौरान 94 पेज में संपत्ति का ब्यौरा दिया था। जिसके मुताबिक 635.8 करोड़ रुपये कीमत के रिसोर्ट, प्लॉट और व्यावसायिक/रिहायशी भवन हैं। 1.5 करोड़ रुपये के उनके पास सोने-हीरे के आभूषण है। इसके अलावा 95 करोड़ के करीब उनके खातों में है।

पांच साल में तीन गुना बढ़ी संपत्ति

डीके शिवकुमार की संपत्ति महज पांच साल के भीतर करीब तीन गुना बढ़ी है। आंकड़ों के मुताबिक 2013 कर्नाटक विधानसभा चुनावों के दौरान 251 करोड़ रुपये की संपत्ति का ब्यौरा दिया था। जबकि 2018 में यह बढ़कर 840 करोड़ रुपये हो गई। जबकि 2008 में डीके शिवकुमार सिर्फ 75 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति के मालिक थे। ऐसे में दस सालों के भीतर 11 गुना से अधिक उनकी संपत्ति बढ़ी है। जिसके चलते वह विवादों में आए हैं।

बेटी-पत्नी सौ-सौ करोड़ की मालिक

डीके शिव कुमार के दो बेटी और एक बेटा है। इनमें बेटी एश्वर्या सौ करोड़ की मालिक है। 2018 चुनावों के दौरान उन्होंने हलफनामा दिया था कि उनकी बेटी के पास 108 करोड़ से अधिक की चल अचल संपत्ति है। जबकि पत्नी ऊषा की चल अचल संपत्ति करीब 115 करोड़ रुपये की है। जबकि ऐश्वर्या की संपत्ति 2013 में 1.09 करोड़ और ऊषा की संपत्ति करीब 35 करोड़ रुपये थी।





दो बार आयकर विभाग ने मारा छापा

डीके शिवकुमार का यूं तो विवादों से पुराना नाता रहा है। लेकिन पिछले दिनों कर्नाटक में कांग्रेस के विधायकों को एग्लेटॉन गल्फ विलेज रिसोर्ट में ठहराने को लेकर विवादों में आए थे। आयकर विभाग की तरफ से अगस्त 2017 और अगस्त 2019 में छापेमारी की गई। अगस्त 2017 में छापेमारी कर दस करोड़ रुपये बरामद किए गए थे। जबकि अगस्त 2019 में छापेमारी के दौरान आयकर विभाग ने डीके शिव कुमार को संपत्ति से जुड़े साक्ष्यों को नष्ट करते हुए पकड़े जाने की बात कही थी।

जिन्हें हराया उन्ही के साथ चलायी सरकार

राजनीति में कुछ भी स्थायी नहीं की कहावत को डीके शिवकुमार ने साबित किया है। राजनीति में कदम 1989 में कदम रखने वाले शिव कुमार पहले ही चुनाव में साथा नौर सीट पर एचडी देवगौडा को हराकर सुर्खियों में आए। 1999 में उसी सीट से एचडी कुमारस्वामी को हराया। डीके शिवकुमार ने राजनीतिक करियर में दो बार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा, एक बार पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और एक बार उनकी पत्नी को हराया। लेकिन आगे चलकर 2018 में एचडी कुमारस्वामी के साथ मिलकर सरकार चलायी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story