Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Birthday Special: जानें कौन हैं प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी, जिनकी जिंदगी पर बन रही है फिल्म

Birthday Special: भारत की प्रख्यात गणितज्ञ कही जाने वालीं शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) को पहली मानव कंप्यूटर कहा गया और अब उनके जीवन पर 2020 में फिल्म आने वाली है।

Birthday Special: जानें कौन हैं प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी, जिनकी जिंदगी पर बन रही है फिल्म

Birthday Special: भारत की प्रख्यात गणितज्ञ कही जाने वालीं शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) का जन्म 4 नवंबर को हुआ था। वो देश की पहली ऐसे महिला थी, जिनका दिमाग कंप्यूटर (Human Computer) से भी तेज चलता था, इसकी वजह से उन्हें मानव कंप्यूटर भी कहा गया।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में है नाम दर्ज

कहता हैं कि शकुंतला देवी को बचपन से ही मेंटल कैलकुलेटर (गणितज्ञ) का शौक था, जो आगे बढ़कर उनकी प्रतिभा का हिस्सा बना। उन्होंने अपने वक्त में सबसे तेज माने जाने वाले कंप्यूटरों को भी मात दे दी थी उनकी प्रतिभा को देखते हुए साल 1982 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।

कर्टनाक के गरीब परिवार में हुआ जन्म

शकुंतला देवी भारत की महान महिला शख्सियतों की लिस्ट में गिना जाता है। शकुंतला देवी का जन्म 4 नवंबर 1929 को कर्टनाक के बेंगलुरू में एक कन्नड़ परिवार में हुआ था। गरीब परिवार में पैदा होने की वजह से वो अपनी शिक्षा ठीक से हासिल नहीं कर पाई थीं। उनके पिता एक मदारी थे जो लोगों को मनोरंजन किया करते थे।

पिता ने बेटी की प्रतिभा को पहचाना

जब भी घर पर पिता और बेटी ताश के पत्ते खेला करते थे तभी बेटी पिता को कई बार हरा दिया करती थी। बेटी की इस प्रतिभा को देखते हुए, उनके पिता ने मदारी का काम छोड़ बेटी को सार्वजनिक कार्यक्रम में भेजना शुरू कर दिया। कई बार बेटी ने इन आयोजनों में प्रथम स्थान पाया।

15 साल की उम्र देश विदेश में एक छा गईं

लेकिन 15 साल की उम्र में बीबीसी रेडियो के एक कार्यक्रम के दौरान अंकगणित का सबसे कठीन सवाल उन्होंने पलक छपकते ही हल कर दिया। इस घटना से जुड़ा एक वाक्या यह भी है कि सवाल पूछने वाले को भी इसका जवाब गलत पता था। तब वो पहली बार देश ही नहीं विदेशी मीडिया में छा गई। 1980-90 के दशक में उनके राज्य में जो भी पैदा होता और वो गणित पर तेज होता तो उसको शकुंतला देवी जैसा बन रहा है।

साल 1960 में उनकी शादी कोलकता के एक बंगाली आई.ए.एस. से हुई थी। लेकिन उनका वैवाहिक जीवन ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका। 1979 में पति से अलग हो गईं। साल 2013 में उनका निधन हो गया।

शकुंतला देवी पर बन रही फिल्म

शकुंतला देवी के जीवन पर बॉलीवुड में फिल्म बनने जा रही है। यह फिल्म 2020 में रिलीज होगी और अभिनेत्री विद्या बालन उनका किरदार निभाएंगी। विद्या ने फिल्म का फर्स्ट लुक शेयर कर चुकी हैं। उनके नाम पर कई सारे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top