Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Article 370: पाकिस्तान की कार्रवाई पर बोला विदेश मंत्रालय, कश्मीर का मुद्दा उठाना बंद करें, थार एक्‍सप्रेस भी रोकी

जम्मू कश्मीर में अनुच्छे 370 हटाने के बाद पाकिस्तान द्वारा एक तरफा कार्रवाई के बाद भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस पर इमरान सरकार पर निशाना साधा है। वहीं पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस सेवा को भी रोक दिया है।

Article 370: पाकिस्तान की कार्रवाई पर बोला विदेश मंत्रालय, कश्मीर का मुद्दा उठाना बंद करें, थार एक्‍सप्रेस भी रोकी

जम्मू कश्मीर में अनुच्छे 370 हटाने के बाद पाकिस्तान द्वारा एक तरफा कार्रवाई के बाद भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस पर इमरान सरकार पर निशाना साधा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर का मुद्दा उठाना बंद करें। यह भारत का अंदरुनी मामला है। पाकिस्तान एक तरफा फैसले ले रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान में आतंकी समूहों के अस्तित्व को लेकर भी बयान दिया।

उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान के द्वारा हड़पने के मकसद से कश्मीर पर तैयारी की है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पाक द्वारा एकतरफा कार्रवाई की गई। यह हमसे सलाह के बिना किया गया है।

आगे मीडिया से बात करते हुए द्विपक्षीय संबंध पर कहा कि हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। हमारा मानना है कि पाक द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह एक खतरनाक तस्वीर पेश करने वाला है।

जम्मू कश्मीर विवाद पर रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए सच्चाई को स्वीकार करना है। अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना बंद करने का समय है। उन्होंने फिर से एयरस्पेस खोलने पर कहा कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद नहीं हुआ है। केवल फिर से रूटिंग की गई है, हवाई क्षेत्र चालू है।

विदेश मंत्रालय ने पाक उच्चायुक्त के बारे में कहा कि वो दिल्ली में नहीं हैं। हमने पाकिस्तान से उनके फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध किया है। उनकी वापसी का समय बाद में निर्धारित किया जाएगा।

पाकिस्तान ने लगाई इन चीजों पर रोक

धारा 370 हटने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध बिगड़ गए हैं। पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करने का फैसला किया। जिसके बाद अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया गया।

जिसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में भारत के साथ संबंधन को लेकर कई फैसले लिए गए। यूएन जाने का फैसला, भारतीय सिनेमा पर रोक, समझौता एक्सप्रेस और थार एक्‍सप्रेस सेवा को भी रोक दिया है।

Next Story
Share it
Top