Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Knowledge News: जानिए सड़क पर क्यों बनी होती है सफेद और पीली रंग की लाइन, आप के जीवन से जुड़ा इसका संबंध

सड़क पर बनी पीली और सफेद रंग की लाइन किसी डिजाइन के लिए नहीं होती। बल्कि इसका संबंध सड़क पर वाहन चला रहे शख्स की सुरक्षा से होता है। यह पीली, सफेद, जेब्रा क्रॉसिंग देते हैं यह संकेत।

Knowledge News: जानिए सड़क पर क्यों बनी होती है सफेद और पीली रंग की लाइन, आप के जीवन से जुड़ा इसका संबंध
X

सड़कों पर हादसे न हो इसके लिए ट्रैफिक सिग्नल से लेकर तमाम दूसरे इंतजाम किये जाते हैं। इसके बावजूद हर रोज सड़क पर हादसे होते हैं। इसकी वजह अक्सर सड़क पर वाहन चला रहे लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए सड़कों पर बने यातायात नियमों की जानकारी न होना भी है। इसमें गांव से लेकर शहरों की मुख्य सड़के हो या फिर नेशनल हाईवे सभी पर वाहन चालकों की सुरक्षा को देखते हुए सिग्नल के अलावा सड़क पर पीली और सफेद रंग की लाइन/पट्टी (Yellow and White Line) खिंची जाती है, लेकिन ज्यादातर लोगों उनके द्वारा दिये जाने वाले संकेतों का पता नहीं होना है। अगर आप को भी सड़क पर खिंचकी, पीली और सफेद लाइन की जानकारी नहीं है तो आइये हम आप को इसकी जानकारी देते हैं।


सीधी सफेद लाइन का ये होता है मतलब

सड़क पर सीधी सफेद रंग की लाइन सड़क को दो भागों में बांटती है। इसका मतलब होता है कि आप को यह लाइन क्रॉस कर दूसरी तरफ नहीं जाना है। आप लाइन के जिस हिस्से में वाहन चला रहे हैं। उसी में चलते रहना है।


टूटी सफेद लाइन करती है यह इशारा

सड़क पर बनी टूटी सफेद लाइन का मतलब यह होता है कि आप अपनी लाइन बदल सकते हैं। आप पीछे आ रहे वाहन को इंडिकेटर जलाकर लाइन बदलने का इशारा देकर सफेद लाइन के दूसरी तरफ जा सकते हैं। कह सकते हैं आप ओवरटेक कर सकते हैं।


सीधी पीली लाइन का संकेत

सड़क पर आप को सफेद रंग के अलावा पीली रंग की लाइन पर दिखती होगी। इस लाइन का मतलब होता है कि आप दूसरी गाड़ी को ओवर टेक तो कर सकते हैं, लेकिन लाइन के दूसरी पार नहीं जा सकते। आप को लाइन के एक हिस्से के अंदर रहते हुए ही दूसरे वाहन को ओवरटेक करना होगा।


जेब्रा क्रॉासिंग लाइन

सड़क पर बनी सफेद और काली लाइन को जेब्रा क्रॉसिंग कहते है। यह लाइन आप को किसी भी सिग्नल, चौराहे, तिराहे पर मिल जाएगी। सड़क पर जेब्रा क्रॉसिंग पैदल चल रहे लोगों को एक से दूसरी तरफ पार करने के लिए होती है। यह वाहनों को पहले ही रुकने का इशारा देती है। ताकी सड़क के एक और दूसरी तरफ खड़े लोग सहजता से सड़क पार कर सकें।

Next Story