Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं वो Indoor Plants जो आपके घर को देंगे Positive Energy, बीमारियों से रखेंगे दूर

वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के चलते हमारे देश को ऑक्सीजन (Oxygen) की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था। देश में इन दिनों कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन धीरे धीरे अपने पैर पसार रहा है।तो हम आपके लिए कुछ ऐसे इंडोर प्लान्ट्स लेकर के आए हैं जो आपके घर के वातावरण को शुद्ध बनाने के साथ साथ बीमारियों को भी दूर रखेंगे...

ये हैं वो Indoor Plants जो आपके घर को देंगे Positive Energy, बीमारियों से रखेंगे  दूर
X

वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Pandemic) की दूसरी लहर के चलते हमारे देश को ऑक्सीजन की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था। देश में इन दिनों कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) धीरे धीरे अपने पैर पसार रहा है। दिल्ली जैसे मैट्रो शहरों में तो और भी ज्यादा हालत खराब है, एक तो प्रदूषण की मार दूसरा सर पर कोरोना भी चढ़ने को तैयार खड़ा है। तो हम आपके लिए कुछ ऐसे इंडोर प्लान्ट्स (Indoor Plants) लेकर के आए हैं जो आपके घर के वातावरण को शुद्ध बनाने के साथ साथ बीमारियों को भी दूर रखेंगे...

1. एरेका पाम (Areca Palm)


हर पौधे की तरह एरेका पाम प्लान्ट भी कार्बन डाइऑक्साइड लेने और ऑक्सीजन देने का काम करता है। हालांकि इस प्लान्ट में फॉर्मलाडेहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसे खतरनाक कैमिकल को पर्यावरण से दूर करके उसे शुद्ध करने की क्षमता होती है। इसे आप अपने बेडरूम में रख सकते हैं। इस प्लान्ट की खासियत ये है कि इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। इस प्लान्ट में आपको कभी कभार ही पानी डालना होता है।

2. स्नेक प्लान्ट (Snake plant)


इस पौधे को अलग भाषा में मदर-इन-लॉ प्लान्ट भी कहते हैं। ये एक इंडोर प्लान्ट है जो आपको ऑक्सीजन देने के साथ साथ पर्यावरण में घुले जहरीले कैमिकल जैसे बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोइथिलीन, ज़ाइलिन और टोल्यूनि को दूर कर हवा को शुद्ध करता है। इसे आप घर में खिड़की की लाइट में रख सकते हैं। इसे हफ्ते में एक बार ही पानी देनें की जरूरत होती है।

3. मनी प्लान्ट (Money Plant)


ये एक इंडोर और आउटडोर प्लान्ट दोनों है, जिसे आप चाहें तो घर के लॉन में या फिर रूम के अंदर कहीं भी रख सकते हैं। मनी प्लान्ट का पौधा आपके घर की हवा को शुद्ध करता है और इसे प्रदूषण मुक्त बनाता है।

4. गरबेरा डेजी (Gerbera Daisy)


ये एक खूबसूरत फूल देने वाला पौधा है। इसके बारे में खास बात ये है कि ये दिन के साथ- साथ रात में भी ऑक्सीजन देता है। नासा की एक स्टडी के मुताबिक ये पौधा बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथिलीन जैसे कैमिकल को निकाल कर पर्यावरण को शुद्ध करता है। ये प्लान्ट डायरेक्ट सनलाइट में रहता है और इसकी मिट्टी हमेशा गीली होनी चाहिए।

5. चाइनीज एवरग्रीन्स (Chinese Evergreens)


ये प्लान्ट सबसे आम घरेलू पौधों में से एक है और गुड रीजन के लिए रखा जाता है। ये पौधा हवा में से विषैले तत्वों को हटा कर पर्यावरण को शुद्ध करते हैं। इस प्लान्ट को हमेशा छांव में रखना चाहिए और साथ ही साथ इसे हर रोज पानी की आवश्यकता होती है।

6. स्पाइडर प्लान्ट (Spider Plant)


स्पाइडर प्लान्ट एक इंडोर पौधा है, जिसमें बहुत कम पानी की जरूरत होती है। ये हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड और ज़ाइलीन कैमिकल को दूर कर हवा को शुद्ध बनाता है।

7. एलोवेरा (Aloe Vera)


एक हीलिंग एलो प्लांट आपकी रसोई की खिड़की पर काफी अच्छा लगता है, क्योंकि यह सूरज की रौशनी से प्यार करता है। एलोवेरा किसी भी किचन बर्न को शांत करने में भरपूर सहायक होता है। इसके साथ ही ये हवा को शुद्ध भी करता है।

8. ब्रॉड लेडी पाम (Broad lady palm)


ये उन चुनिंदा प्लान्ट्स में से एक है जो अमोनिया के लेवल को कम करने की शक्ति रखता है। आप इसके बीज को बाजार से खरीद कर इसे अपने घर में उगा सकते हैं। इस प्लान्ट को भरपूर पानी की आवश्यकता होती है। इसके लिए सबसे अच्छी जगह बाथरूम है, क्योंकि वहां इसे लगातार पानी मिल सकता है।

Next Story