Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिक्षा / तो निशंक की मदद से होगा दूसरी पीढ़ी के आईआईएम का भला!

कॅरि‍यर17 Sep 2019 5:15 AM GMT
फंड की कमी की वजह से स्थायी कैंपस का पूर्ण निर्माण न हो पाने की समस्या से जूझ रहे दूसरी पीढ़ी के भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ओर अंतिम आस लगाकर देखना शुरु कर दिया है।

ये है डीआरडीओ का वॉर गेमिंग सॉफ्टवेयर, जानें इसकी खूबियां

ऑटो-गैजेट17 Sep 2019 5:01 AM GMT
डीआरडीओ की राजधानी स्थित इंस्ट्टीट्यूट फार सिस्टम्स स्टडीज एंड एनालिसिस (आईएसएसए) नामक प्रयोगशाला द्वारा नौसेना के लिए नई पीढ़ी का युद्ध अभ्यास करने के लिए एक वारगेमिंग सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है।

भारत-थाइलैंड की सेनाओं के बीच मैत्री युद्धाभ्यास शुरु

देश16 Sep 2019 4:21 PM GMT
इस अभ्यास की शुरुआत दोनों देशों की सेनाओं के बीच वर्ष 2006 से हो गई थी। मेघालय में करीब 14 दिनों तक यह चलेगा।

नौसेना की समुद्री ताकत बढ़ाएगी खंडेरी पनडुब्बी, 28 सितंबर को बेड़े में होगी शामिल

देश14 Sep 2019 5:34 PM GMT
खंडेरी स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी है, जिसे एमडीएल और फ्रांस की फ्रेंच कंपनी नेवल ग्रुप द्वारा मिलकर बनाया जा रहा है। नौसेना ऐसी कुल 6 पनडुब्बियों को अपने बेड़े में शामिल करेगी।

LCA तेजस की पहली सफल अरेस्टेड लैंडिंग, राजनाथ सिंह ने नौसेना और DRDO को दी बधाई

देश13 Sep 2019 5:49 PM GMT
एलसीए तेजस ने सुबह 11 बजकर 5 मिनट पर उड़ान भरी और उसके करीब 40 मिनट बाद 11 बजकर 40 मिनट पर अरेस्टेड लैंडिंग के साथ सफलतापूर्वक वापसी की।

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने दी 2 हजार करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी

देश13 Sep 2019 5:12 PM GMT
देश की सुरक्षा को देखते हुए आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक का नेतृत्व किया। बैठक में 2000 करोड़ रूपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दी गई है।

जम्मू-कश्मीर में सूने पड़े शिक्षण संस्थानों के लिए विशेष पैकेज पर एमएचआरडी का मंथन जारी

कॅरि‍यर13 Sep 2019 9:59 AM GMT
जम्मू-कश्मीर से धारा-370 को हटाए जाने के करीब डेढ़ महीने के बाद यह पहला मौका होगा जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल कश्मीर के उच्च-शिक्षण संस्थानों की नब्ज टटोलेने के लिए वहां का दौरा करेगा। इसकी शुरुआत अगले सप्ताह से होगी।

CDS को लेकर गठित हुई उच्चस्तरीय समिति, 6 सप्ताह में सौंपेगी रिपोर्ट

कॅरि‍यर10 Sep 2019 2:49 PM GMT
रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि आने वाले वक्त में यही समिति सीडीएस से जुड़े हुए तमाम विषयों, बाधाओं और चुनौतियों का गहन अध्ययन और विश्लेषण कर अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगी। जिसके बाद भावी कार्रवाई से जुड़े हुए ब्लू प्रिंट की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

38 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी किए विज्ञापन

कॅरि‍यर9 Sep 2019 4:13 PM GMT
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) का देश के कुल 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लंबे वक्त से रिक्त पड़े शिक्षकों के करीब सात हजार पदों को एक साथ भरे जाने का संकल्प फिलहाल पूरा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। क्योंकि आज भी दो विश्वविद्यालय ऐसे हैं, जिनमें कानूनी से लेकर तकनीकी कारणों की वजह से रिक्त पदों को भरने की आधिकारिक प्रक्रिया शुरु नहीं हो सकी है। इसमें हरियाणा का केंद्रीय विश्वविद्यालय और उत्तर-प्रदेश के लखनऊ स्थित बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) मुख्य है।

मिलिट्री मेडिसन सम्मेलन में भारत नहीं आएगा पाक

देश7 Sep 2019 5:32 PM GMT
शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बैनर तले भारत में आयोजित किए जा रहे पहले मिलिट्री मेडिसन सम्मेलन में पाकिस्तान शामिल नहीं होगा। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारत ने इसके लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया था। लेकिन उसकी ओर से कोई जवाब नहीं आया है। कार्यक्रम का आयोजन 12 और 13 सितंबर को राजधानी दिल्ली में होने जा रहा है।

NCTE के निर्णय से अंधकारमय होता 15 लाख प्रशिक्षु शिक्षकों का भविष्य!

कॅरि‍यर7 Sep 2019 5:30 PM GMT
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के एक ताजा फैसले से 15 लाख प्रशिक्षु शिक्षकों का भविष्य अंधकार के गर्त में पहुंचता हुआ नजर आ रहा है। परिषद ने बिहार प्रशासन की ओर से मांगे गए एक स्पष्टीकरण के जवाब में बीते 6 सितंबर को कहा है कि पहली से आठवीं तक प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में बतौर शिक्षक पढ़ाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए जरुरी योग्यता दो साल का डिप्लोमा इन इलीमेंट्री एजुकेशन पाठ्यक्रम ही होगा।

हरियाणा की ओ.पी.जिंदल यूनिवर्सिटी को मिलेगा 'इंस्ट्टीट्यूट ऑफ ऐमीनेंस' का दर्जा

कॅरि‍यर6 Sep 2019 2:18 AM GMT
उच्च-शिक्षण संस्थानों को इंस्ट्टीट्यूट ऑफ ऐमीनेंस (आईओई) का दर्जा प्रदान करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की ओर से कई जरुरी कदम उठाए गए हैं।

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top