Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एक बार फिर झारखंड से देश को लोगों को पीएम देंगे सौगात, जानें तीन बड़ी योजनाओं के बारे में

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को झारखंड दौरे पर हैं। उनके आगमन को लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। यहां वो देश को लोगों को कई बड़ी योजनाओं को लॉन्च करेंगे। इसके अलावा नवनिर्मित विधानसभा भवन का 12 सिंतबर को उद्घाटन भी करेंगे।

एक बार फिर झारखंड से देश को लोगों को पीएम देंगे सौगात, जानें तीन बड़ी योजनाओं के बारे मेंpm narendra modi 3 projects will launch jharkhand

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को झारखंड दौरे पर हैं। उनके आगमन को लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। यहां वो देश को लोगों को कई बड़ी योजनाओं को लॉन्च करेंगे। इसके अलावा नवनिर्मित झारखंड विधानसभा भवन का 12 सिंतबर को उद्घाटन भी करेंगे। नरेंद्र मोदी झारखंड की धरती से देश भर के छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों को सौगात देंगे। वे खुदरा व्यापारी, दुकानदार व स्वरोजगारधारी पेंशन योजना की शुरुआत करेंगे।

योजना के तहत 60 वर्ष पूरा होने पर छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले लोगों को 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सुचना भवन में प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय से मंगलवार को कहा गया था कि मोदी इस योजना की शुरुआत भी रांची से करना चाहते हैं।

आगे कहा कि योजना का लाभ पाने के लिए व्यापारियों को निबंधन कराना होगा। निबंधन की पात्रता 18 से 40 वर्ष तक के छोटे व्यापारी या स्वरोजगारधारी होंगे। अपनी उम्र के मुताबिक, व्यापारियों व स्वरोजगाधारी को 55 से 200 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे। उनके द्वारा जमा की गई राशि के बराबर भारत सरकार भी अपना अंशदान देगी।

निबंधित व्यापारी के 60 वर्ष पूरा होने पर उन्हें 3,000 रुपये आजीवन पेंशन दी जाएगी। करीब एक लाख लोगों को संबोधित भी करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का झारखंड से विशेष लगाव है।


इसी वजह से आयुष्मान भारत के बाद उन्होंने पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत करने के लिए भी झारखंड को चुना है। 12 सितंबर को पीएम रांची से कुल छह योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लॅाचिंग करेंगे। प्रभात तारा मैदान में करीब एक लाख लोगों को आने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि घुसपैठिये स्थानीय मुसलमानों का हक मार रहे हैं।

हालांकि, मुख्यमंत्री ने यह स्वीकार किया कि राज्य में घुसपैठियों को चिन्हिक करने के लिए अब तक कोई सर्वे नहीं किया गया है। 60 वर्ष पूरा होने पर छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करनेवालों को 3,000 रुपये मिलेगी पेंशन। दूसरी योजना का लाभ पाने के लिए व्यापारियों को निबंधन कराना होगा, निबंधन की पात्रता 18 से 40 वर्ष तक।

पीएम इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

* प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

* खुदरा व्यापारी, दुकानदार व स्वरोजगारी पेंशन योजना

* देश के जनजातीय बहुल इलाकों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की लॅाचिंग

* साहिबगंज में निर्मित बहुचर्चित मल्टी मॅाडल टर्मिनल का आनलाइन उद्घाटन

* झारखंड के नये विधानसभा भवन का उद्घाटन

* झारखंड के नये सचिवालय भवन का आनलाइन शिलान्यास।

Next Story
Share it
Top