Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड से इस योजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी, 40 लाख किसानों को मिलेगी पेंशन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत प्रदेश के चालीस लाख किसानों को जल्द ही लाभ मिलना शुरु हो जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास के प्रधान सचिव डॉ. सुनील वर्णवाल के मुताबिक यह योजना देशभर के किसानों के हित में आज तक की सबसे बेहतरीन पेंशन योजना है। देशभर के चालीस लाख लघु और सीमांत किसानों को झारखंड की धरती से 12 सितंबर को इस योजना के लाभ से जोड़ा जाएगा।

झारखंड से इस योजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी, 40 लाख किसानों को मिलेगी पेंशनpm modi launch pradhanmantri kisan mandhan yojana 40 lakh farmers get pension

धानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत प्रदेश के चालीस लाख किसानों को जल्द ही लाभ मिलना शुरु हो जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास के प्रधान सचिव डॉ. सुनील वर्णवाल के मुताबिक यह योजना देशभर के किसानों के हित में आज तक की सबसे बेहतरीन पेंशन योजना है। देशभर के चालीस लाख लघु और सीमांत किसानों को झारखंड की धरती से 12 सितंबर को इस योजना के लाभ से जोड़ा जाएगा।

सूचना भवन में उपायुक्तों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा पीएम झारखंड से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का शुभारंभ करेंगे। बैंठक में डॉ. वर्णवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने में कोई कोताही न बरती जाए।



उन्होंने आगे कहा कि झारखंड के 35 लाख लघु और सीमांत किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवचल उपलब्ध कराने और वृद्धावस्था में उन्हें आजीविका के साधन उपलब्ध कराने के लिए सुनिश्चित मासिक पेंसन के रुप में योजना का शुभारंभ किया जा रहा है।

डॉ. वर्णवाल ने कहा ने कहा कि प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत साठ साल के किसान को तीन हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इस दौरान कृषि सचिव ने कहा कि योजना के सफल संचालन के लिए राज्य में संचालित कॉमन सर्विस सेंटरों को तत्काल सक्रिय करें और पंचायत स्तरों पर किसान के साथ बैठक, कैंप आदि लगाकर योजना की जानकारी किसानों को दें।


उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बुधवार को लिट्टीपाड़ा में पचास हजार किसानों के खाते में डीबीटी से पैसा देंगे ताकि वह मोबाइल फोन खरीद सकें। सरकार एक -एक किसान को फोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये दे रही है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड निर्माण के बाद पहली बार इस राज्य की सबसे बड़ी पंचायत (राज्य विधानसभा का नया भवन) को अपना भवन मिलने जा रहा है। 12 सितंबर को प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। यह हम सब के लिए गर्व का विषय है।



Next Story
Top