Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 सातवां चरण: झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर 42 उम्मीदवार मैदान में

आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर मतदान कराया जा रहा है जिसमें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत तय होगी।

लोकसभा चुनाव 2019 सातवां चरण: झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर 42 उम्मीदवार मैदान में

आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर मतदान कराया जा रहा है जिसमें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत तय होगी। प्रदेश में रविवार को तीन संसदीय सीटों- दुमका, राजमहल और गोड्डा में मतदान होंगे।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख सोरेन एक बार फिर दुमका सीट से मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा के सुनील सोरेन हैं। झामुमो नेता ने 2009 और 2014 में दो बार भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया था। चुनाव आयोग के एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 45,64,681 मतदाता हैं, जिनमें 22,00,119 महिलाएं और 21 थर्डजेंडर मतदाता शामिल हैं।

दुमका लोकसभा सीट से 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं राजमहल से 14 और गोड्डा से 13 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। झामुमो, कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की झाविमो ने प्रदेश में 'महागठबंधन' बनाया है, जो राज्य की सभी 14 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के खिलाफ अपना उम्मीदवार खड़ा किया है।

राजमहल सीट पर झामुमो के मौजूदा सांसद विजय कुमार हांसदा को भाजपा के हेमलाल मुर्मू से कड़ी चुनौती मिल रही है। हांसदा ने 2014 में मुर्मू को हराया था। गोड्डा सीट से मौजूदा भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की लड़ाई झाविमो विधायक प्रदीप यादव के साथ है। प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुबर दास और आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो ने कई दिनों तक संथाल परगना क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांगते ने कहा कि इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में 6,258 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं, जहां 27,536 मतदान कर्मियों को तैनात किया जाएगा । पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) आशीष बत्रा ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के तहत तीन निर्वाचन क्षेत्रों में 37,398 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

Next Story
Top