Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड : तीन लोकसभा सीटों के लिए 4 बजे तक 63.40 प्रतिशत मतदान

झारखंड में देश के चौथे और राज्य के पहले चरण में तीन लोकसभा सीटों चतरा, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति) और पलामू (अनुसूचित जाति) के लिए पांच बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से 64 प्रतिशत मतदान हुआ है।

झारखंड : तीन लोकसभा सीटों के लिए 4 बजे तक 63.40 प्रतिशत मतदान

झारखंड में देश के चौथे और राज्य के पहले चरण में तीन लोकसभा सीटों चतरा, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति) और पलामू (अनुसूचित जाति) के लिए पांच बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से 64 प्रतिशत मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक चतरा में 5 बजे तक 62.06 प्रतिशत, लोहरदगा में 63.51 प्रतिशत एवं पलामू में 64.35 प्रतिशत मदान रिकार्ड किया गया है। उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित तीनों क्षेत्रों में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। वहां मतदान शाम चार बजे तक होगा।

उन्होंने बताया कि नक्सली प्रभावित इलाकों में चुनावों के बहिष्कार के आह्वान के बावजूद भारी मतदान हो रहा है। आयोग की ओर से सुरक्षा के कडे इंतजाम किये गये हैं। इन तीनों क्षेत्रेां में जहां दो सौ कंपनी केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है वहीं राज्य पुलिस की तीन सौ कंपनी और 4500 होमगार्डों की तैनाती की गयी है।

अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से भेजा गया है। इस चरण के चुनाव के लिए जहां भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव प्रचार किया वहीं विपक्ष की ओर से कोई भी कद्दवार नेता प्रचार के लिए राज्य में नहीं पहुंचा।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि इन तीन सीटों के लिए कुल 6072 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 307 मतदान केंद्र शहर और 5765 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं। इन मतदान केंद्रों पर कुल 45,26,693 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। पिछले चुनाव में लोहरदगा, पलामू और चतरा तीनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

Next Story
Top