Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानें क्या है झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या कन्यादान योजना, ऐसे मिलेगा लाभ

झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या कन्यादान योजना (Kanyadan Sukanya Scheme) एक नए रुप में जनवरी 2019 से लागू हो चुकी है। इस योजना का मसकद राज्य में बेटियों के स्तर को बेहतर बनाना, उनकी पढ़ाई लिखाई और विदाई के लिए उन्हें राशि देकर प्रोत्साहित करना है। राज्य सरकार ने सुकन्या योजना और कन्यादान योजना को मिलाकर मुख्यमंत्री सुकन्या कन्यादान योजना कर दिया है।

जानें क्या है झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या कन्यादान योजना, ऐसे मिलेगा लाभ

Kanyadan Sukanya Scheme झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या कन्यादान योजना एक नए रुप में जनवरी 2019 से लागू हो चुकी है। इस योजना का मसकद राज्य में बेटियों के स्तर को बेहतर बनाना, उनकी पढ़ाई लिखाई और विदाई के लिए उन्हें राशि देकर प्रोत्साहित करना है। राज्य सरकार ने सुकन्या योजना और कन्यादान योजना को मिलाकर मुख्यमंत्री सुकन्या कन्यादान योजना कर दिया है।

इस योजना का लाभ सभी लड़कियों को मिलेगा। इससे जो पैसा आप सुकन्या में जमाकर रहे हैं वो तो मिलेगा उसके अलावा आपको कन्यादान का पैसा सरकार द्वारा सीधा बैंक खाते (डीबीटी) में मिलेगा। इससे आपको किसी विभाग के चक्कर नहीं लगाने होंगे। सरकार पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वो पहले से चलने वाली लाड़ली लक्ष्मी औ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को बंद कर देगी। जिसके बाद सभी लाभ इस योजना के जरिए ही मिलेंगे।

कौन ले सकेगा लाभ


इस योजना का लाभ एक से लेकर 18 वर्ष तक की बच्चियां ले सकेंगी। बेटी की शिक्षा और उसकी शादी पर भी पैसा मिलेगा। यह राशि समय समय पर वित्तीय सहायता के रूप में मिलती रहेगी। इस योजना का लाभ राज्य के 26 लाख परिवारों को मिलेगा। हर वर्ग की बेटी इस योजना का लाभ उठा सकती है। सबसे पहले जन्म, दूसरी बार पहली क्लास में दाखिला लेने पार, तीसरी बार 6वीं क्लास में, फिर 9वीं और 11वीं क्लास में पैसा मिलेगा। इसके बाद बेटी की शादी पर कन्यादान का पैसा मिलेगा। लेकिन 18 साल तक बेटी के अविवाहित होने पर ही पैसा मिलेगा।

क्या है सुकन्या कन्यादान योजना (What is Sukanya Kanyadaan scheme)

सुकन्या कन्यादान योजना झारखंड सरकार की एक सबसे बेहतरीन योजना है। बेटी की शिक्षा से लेकर उसकी शादी तक परिवार को पैसे की कोई चिंता नहीं करनी होगी। इस योजना के तहत 6 बार 5-5 हजार रुपये मिलेगा तो वहीं 18 साल पूरे होने पर 10 हजार रुपये और अलग से 40 हजार रुपये कन्यादान योजना के तहत मिलेंगे। यह योजना गरीब परिवार की बेटियों के लिए है। इस योजना का 57 लाख परिवारों की बेटियों को लाभ मिलेगा।

सुकन्या कन्यादान योजना के लिए योग्यता (Eligibility for Sukanya Kanyadan Yojana)


1. जिन परिवार के लोगों का SECC-2011 की लिस्ट में नाम होगा। वहीं इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

2. जिस परिवार के पास अंत्योदय राशन कार्ड होगा।

3. इस योजना का लाभ तभी मिलेगी जब बेटी 18 साल तक कुंवारी होगी।

4. माता पिता के बैंक में बेटी का एक बैंक खाता होने पर यह राशि मिलेगी।

5. झारखंड स्टेट की रहने वाली बच्चियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

सुकन्या कन्यादान योजना के लिए दस्तावेज (Documents for Sukanya Kanyadan Yojana)

1. सबसे पहले आपके पास स्थान प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

2. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड जरूरी होगा।

3. बैंक में बेटी का खाता खुलवाना होगा। क्योंकि पैसा बेटी के खाते में ही जमा होगा।

4. बेटी को इस योजना का लाभ लगातार पढ़ाई के साथ मिलता रहेगा। इसके लिए आपको हर क्लास में आने पर दस्तावेज देने होंगे।

कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन (Sukanya Kanyadan Yojana Apply)

इस योजना के लिए आप राज्य सरकार की ऑनलाइन पोर्टल सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस योजना की जानकारी आंगनवाड़ी सेविका के पास होगी। वो भी आपका आवेदन करवा सकती है। योजना के लिए आप आंगनबाड़ी केंद्र, प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और जिला समाज कल्‍याण पदाधिकारी के ऑफिस जाकर सीधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Next Story
Top