Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली की तरह इस राज्य में भी मिलेगी मुफ्त में बिजली, जानें क्या है पूरा प्लान

दिल्ली की तर्ज पर झारखंड़ के लोगों को भी फ्री बिजली की सौगात मिल सकती है। झारखंड़ मुक्ति मोर्चा सरकार लोगों के लिए नई सौगात लेकर आने की योजना बना रही है। जल्द ही प्रदेश के लोगों को मुफ्त में बिजली दिया जाएगा।

दिल्ली की तरह इस राज्य में भी मिलेगी मुफ्त में बिजली, जानें क्या है पूरा प्लानElectricity

झारखंड में झामूमो सरकार भी दिल्ली की तर्ज पर लोगों को फ्री बिजली देगी। सीएम के निर्देश पर ऊर्जा विभाग मुफ्त में बिजली देना का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। जानकारी के मुताबिक ऊर्जा विभाग और वित्त विभाग बजट प्रक्रिया की तैयारी में लगा है। जहां सरकार बजट सत्र के दौरान फ्री बिजली देने का ऐलान कर सकती है।

सीएम सचिवालय के सूत्रों के अनुसार बिजली प्रस्ताव में महीने में 100 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। लेकिन अगर कोई उपभोक्ता 300 यूनिट से अधिक बिजली खपत करता है तो उसे पूरा बिजली बिल चुकाना पड़ेगा। हालांकि अभी इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई। साथ ही नए बिजली प्रस्ताव में यह भी तय किया जाएगा कि उपभोक्ताओं को किस दर से बिजली बिल की वसूली की जाएगी।

300 यूनिट तक मुफ्त में बिजली

300 यूनिट तक खपत करने पर ही मुफ्त में 100 यूनिट बिजली दी जाएगी। इससे अधिक खर्च करने पर कोई लाभ नहीं दिया जाएगा। अगर आप 300 यूनिट से अधिक बिजली का खपत करते है तो आपको पूरा बिल चुकाना पड़ेगा। नए बिजली प्रस्ताव में नए दर के साथ बिजली बिल की वसूली की जाएगी।

इसके लिए ऊर्जा विभाग और वित्त विभाग के बीच तालमेल बैठाने की कोशिश की जा रही है। यह उम्मीद लगायी जा रही है कि मुख्यमंत्री कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर इस फैसले को मंजूरी देंगे। सरकारी सूत्रों के अनुसार 100 यूनिट तक मुफ्त में बिजली देने के लिए 3000 करोड़ बजट का अनुमान लगाया गया है। ऐसा होने पर फ्री बिजली देने के लिए ऊर्जा विभाग का बजट 7000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है।

30 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

सरकारी सूत्रों के अनुसार बिजली मुफ्त का लाभ सिर्फ घरेलू उपभोक्ताओं को ही दिया जाएगा। प्रदेश में कुल बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 42 लाख है, जिसमें 30 लाख घरेलू उपभोक्ता आते है। जिसे हर महीने 300 यूनिट तक बिजली खपत करने पर 100 यूनिट मुफ्त में बिजली दिया जाएगा। अगर आप 300 यूनिट से अधिक बिजली का खपत करते है तो आपको पूरा बिल चुकाना पड़ेगा।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top