Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड के पांच नेता जो बन सकते हैं प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

झारखंड विधानसभा चुनाव का परिणाम कल आने वाला है। इस बार चुनावी मैदान में पांच दिग्गजों नेताओं के बीच सीएम पद के लिए टक्कर देखने को मिल सकती है।

झारखंड के पांच दावेदार नेता जो बन सकते हैं मुख्यमंत्रीझारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव का परिणाम कल यानि सोमवार को आने वाला है। चुनावी मैदान में खड़े नेताओं को बेसब्री से परिणामों का इंतजार है। जनता आंकलन लगा रही है कि भाजपा पार्टी एक बार फिर सत्ता में वापस आएगी या कोई और पार्टी को मौका मिलेगा। जो झारखंड की बिगड़ी हालात में सुधार कर सकें।

अगर एक्सिस माई इंडिया की एग्जिट पोल के अनुमान से देखा जाए तो झारखंड में बीजेपी को 22-32 सीटें, जेएमएम को 38-50 सीटें, जेवीएम को 2 से 4 सीटें, आजसू को 3 से 5 और अन्य को 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है। ऐसे में बीजेपी को सत्ता से हाथ धोना पड़ सकता है। वहीं जेएमएम की एक बार फिर से सत्ता में वापसी हो सकती है।

झारखंड में सीएम पद के लिए ये है, पांच दावेदार नेता

हेमंत सोरेन 13 जुलाई 2013 से 23 दिसम्बर 2014 तक मुख्यमंत्री रहे हैं। एग्जिटपोल से देखा जाए तो एक बार फिर जनता का बहुमत मिल सकता है। सर्वे को मुताबिक 38-50 सीटें पार्टी जीत सकती है। आंकड़ों के अनुसार एक बार फिर सत्ता को हासिल करने में कामयाबी मिल सकती है।

बाबूलाल मरांडी जनता की पसंद पर झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री के रूप में उभर कर आए थे। वहीं एग्जिटपोल के अनुमान से देखा जाए तो इस बार 2 से 4 सीटें हासिल हो सकती है। हलांकि परिणाम के बाद ही देखा जा सकता है कि किसे सत्ता का ताज मिलेगा।

सुदेश महतो बतौर मुख्यमंत्री चुनावी मैदान में खड़े है। जो कि सामजिक कार्यकर्ता और विकास पृथक झारखंड आंदोलन में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए लोगों के बीच बड़े नेता उभर कर आए। झारखंड के 2019 के चुनाव में यह पहली बार है, जब सुदेश महतो अकेले दम पर चुनाव लड़े है। इस बार 3 से 5 सीटें उनकी पार्टी को मिल सकती हैं।

अर्जुन मुंडा तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके है। इस बार के एग्जिटपोल के मुताबिक जनता की पसंद पर खरे नहीं उतरे पाए। ऐसे में एक बार फिर से सत्ता हासिल करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

शिबू सोरेन तीन बार मुख्यमंत्री के बने हैं। इस बार के वर्तमान राजनीतिक हालात में सीएम बन सकते हैं। टॉप पांच सीएम संभावित नेताओं में इनका नाम प्रमुख है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top