Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड विधानसभा का पहला सत्र हुआ शुरू, प्रोटेम स्पीकर ने दिलायी विधायकों को शपथ

झारखंड की पांचवी विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है। जो 8 जनवरी तक चलेगा। सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी विधानसभा चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार को विधायक पद की शपथ दिलायी है।

झारखंड विधानसभा का पहला सत्र हुआ शुरू , प्रोटेम स्पीकर ने दिलाया सभी विधायकों को शपथझारखंड विधानसभा भवन

झारखंड की पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है। जो 8 जनवरी तक चलने वाला है। सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने विधानसभा चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार को विधायक पद की शपथ दिलायी। मुख्यमंत्री हेंमत सोरेन बरेहट विधानसभा सीट से विधायक के रूप में शपथ ली।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और उसके सहयोगी दल कांग्रेस पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने मिलकर विधानसभा में सरकार बनायी है। भारतीय जनता पार्टी को बड़े अंतर से जीत प्राप्त की थी। जिसके बाद सत्र के पहले दिन विधानसभा में 30 झामुमो विधायक, 16 कांग्रेस पार्टी विधायक और एक राजद विधायक सभी सत्र के दौरान मौजूद रहे।

रविंद्र नाथ बन सकते हैं स्पीकर

इसके अलावा स्पीकर पद के चुनाव के लिए आज दोपहर 12 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल कर दिया जाएगा। साथ ही झामुमो में स्पीकर पद के लिए दो दावेदार रवींद्र नाथ महतो और मथुरा महतो पर ज्यादा चर्चा हो रही है। जिसमें रवींद्र महतो का स्पीकर बनने की ज्यादा संभावना बताई जा रही है।

नेता प्रतिपक्ष के बिना चलेगा सत्र

सत्र शुरू होने से एक दिन पहले भी बीजेपी विधायक दल के नेता का अब तक चुनाव नहीं हो सका। इस कारण बीजेपी पार्टी ने 14 जनवरी के बाद विधायक दल के नेता का चुनाव करने का फैसला लिया है। जिसे देखते हुए अंदाजा लगया जा सकता है कि यह सत्र बिना नेता प्रतिपक्ष का ही चलेगा।

सत्र के पहले दिन कड़ी सुरक्षा

अधिकारियों ने कहा कि सत्र को देखते हुए विधान सभा भवन में और उसके आस-पास के क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ धारा 144 लागू कर की गई है, जहां काफी संख्या में सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। वहीं अफसरों को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान विधायकों के आने वाले परिजन और उनके समर्थकों का सुरक्षा के साथ सम्मान का भी विशेष ध्यान रखा जाए।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top