Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : पहला चरण में 13 सीटों पर कल सुबह होगा मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग कल सुबह होगी। मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। पहले चरण में छह जिलों के लिए वोटिंग होगी।

Jharkhand Assembly ElectionJharkhand Assembly Election

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान कल सुबह सात बजे से शुरू होने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार अब केवल मतदान होने तक डोर टू डोर प्रचार कर सकते हैं।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार छह जिलों के सभी मतदान केंद्रों पर कल सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी। छह जिलों में पहले चरण की 13 विधानसभा सीटों पर 189 उम्मीदवार अपने किस्मत को चुनावी मैदान में आजमाएंगे।

इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 37 लाख 78 हजार 963 मतदाता करेंगे। इनमें 18 से 19 साल के 1,05,822 नए मतदाता भी शामिल हैं, जो पहली बार वोट डालेंगे। सभी 13 विधानसभा सीटों पर कुल 2764 भवनों में 3906 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। मतदान के लिए 4883 बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही बैलैट यूनिट को 5078 वीवीपैट से जोड़ा गया है।

चनुाव आयोग ने सभी मतदान केद्रों पर काफी भारी संख्या में केद्रींय और राज्य सुरक्षा बलों की तैनात की गई है, जिससे मतदान शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित तरीके से हो सकें। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की तैयारी पर डीजीपी कमल नयन चौबे ने गुरुवार को कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

डीजीपी ने कहा कि छत्तीसगढ़, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल एंव बिहार के नक्सली झारखंड में प्रवेश कर चुनाव कार्य को प्रभावित करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। इनसे निबटने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

Next Story
Top