Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Jharkhand Election : तीसरे चरण के लिए 17 सीटों पर वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 60.61% हुआ मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव में आज तीसरे चरण की वोटिंग हुई। 17 सीटों पर कुल 309 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की है। इनमें 32 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

Jharkhand Assembly ElectionJharkhand Assembly Election

झारखंड में आज विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के तीसरे चरण के लिए 8 जिलों की 17 सीटों पर वोटिंग हुई है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चला है। वहीं इन 17 सीटों में 12 सीटें सवेंदनशील हैं इसलिए वहां मतदान पांच बजे से ही खत्म हो गया था। इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू प्रमुख सुदेश महतो व मंत्री सीपी सिंह की किस्मत का फैसला होगा।

लाइव अपडेट..

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक 60.61% मतदान हुआ है।

रांची के एक मतदान केंद्र पर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने वोट डाला।

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक 45.14% मतदान हुआ है।

झारखंड की 17 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक 12.89 फीसदी मतदान हुआ है।

झारखंड की 17 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक 12.89 फीसदी मतदान हुआ। जिसमें सबसे अधिक सिल्ली और खिजरी सीट करीब 16 प्रतिशत पर मतदान हुआ, वहीं सबसे कम धनवर 7.57 प्रतिशत मतदान हुआ है।

हजारीबाग के एक मतदान केंद्र पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद जयंत सिन्हा वोट डालने के लिए पहुंचे।

विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण के मतदान के दौरान बोकारो के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए लोगों की कतार लगी है।

चतरा में मतदान केंद्र संख्या 82 पर मतदान जारी है। आज होने वाले तीसरे चरण के चुनाव के लिए राज्य के 17 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है।

बुधवार शाम को ही पोलिंग पार्टियों को बूथों की ओर रवाना कर दिया गया। तीसरे चरण की 17 सीटों के लिए 309 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 32 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। रामगढ़ सीट पर सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार हैं, वहीं बरही, खिजरी व धनवार विधानसभा सीट पर 14-14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। कुल 56 लाख 6 हजार 743 मतदाता इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इस चरण में कई दिग्गजों के राजनीतिक भविष्य का भी फैसला होगा, इसमें पूर्व आईपीएस लक्ष्मण सिंह, आजसू प्रमुख सुदेश महतो, मंत्री नीरा यादव, मंत्री सीपी सिंह, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी शामिल हैं। इस चरण में रामगढ़, हजारीबाग और रांची विधानसभा सीट पर मतदान के लिए बूथ ऐप का इस्तेमाल हो रहा है, इस ऐप के जरिए मतदाताओं की पहचान आसानी से होगी साथ ही तुरंत में मतदान प्रतिशत की भी जानकारी मिल सकेगी।

तीसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पहले और दूसरे चरण में हुई हिंसा को देखते हुए इस चरण में संवेदनशीन इलाकों में सुरक्षा पहले के मुकाबले बढ़ा दी गई है। केंद्रीय बलों के साथ जिला पुलिस की भी तैनाती की गई है। जिन हिस्सों में हिंसा की संभावना है वहां मतदान दोपहर तीन बजे ही खत्म कर दिए जाएंगे।

Next Story
Top