Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड में आज शाम थम जाएगी अंतिम चरण का चुनाव प्रचार, इन 3 विधानसभा सीट पर महिला मतदाताओं का बोलबाला

झारखंड विधानसभा चुनाव के 16 सीटों पर पांचवें और अंतिम चरण का मतदान 20 दिसंबर होगा, लेकिन फाइनल और अंतिम चरण का चुनाव प्रचार आज शाम को खत्म हो जाएगा।

झारखंड में आज शाम थम जाएगी अंतिम चरण का चुनाव प्रचार,  इन 3 विधानसभा सीट पर महिला मतदाताओं का बोलबालाझारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 16 सीटों पर पांचवें और अंतिम चरण का मतदान 20 दिसंबर को होने वाला है, जिसके मद्देनजर आज शाम 5 बजे प्रचार समाप्त हो जाएगा। इसके बाद से ना कोई प्रचार होगा, ना ही चुनावी जनसभा होगी। सिर्फ गुरुवार यानि मतदान से एक दिन पहले प्रत्याशी डोर टू डोर प्रचार कर सकते हैं।

अतिंम चरण में 16 सीटों राजमहल, बोरियो, बरहैट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पौड़ेयाहाट, गोड्डा और महगामा में 273 उम्मीदवार चुनावी मैदान में एक दूसरे को टक्कर देने के लिए खड़े हैं, जिसमें 29 महिला उम्मीदवार हैं। कहीं ना कहीं पुरूषों से ज्यादा महिला उम्मीदवार को पार्टियों ने मैदान में उतारा है।

महगामा विधानसभा सीट से सबसे ज्यादा 4 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। वहीं मतदाताओं की बात की जाए तो कुल 4005287 में से महिला मतदाताओं की संख्या 1955336 है, जबकि पुरुष वोटरों की संख्या 2049921 है। 16 विधानसभा सीटों में से 3 सीटें ऐसी हैं, जिनपर महिला मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है। इसमें शिकारीपाड़ा,लिट्‌टीपाड़ा, महेशपुर सीटें है जहां पर महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

पिछले विधानसभा चुनाव में जहां 16 सीटों पर भाजपा और झामुमो को 6-6 , कांग्रेस को 3 और झाविमो को एक सीट हासिल हुई थी, वहीं इस बार भाजपा की स्थिति को देखते हुए शायद पिछले रिजल्ट से कम सीटें हासिल हो सकती है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top