Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार मैदान में, सात दिसंबर को होगा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में विभिन्न दलों के 260 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। दूसरे चरण में 20 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा।

झारखंड के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार मैदान में,  सात दिसंबर को होगा चुनावझारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में दूसरे फेज का मतदान 7 दिसंबर को होगा (प्रतीकात्मक फोटो)

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को होगा। राजधानी रांची सहित सात जिलों की 20 विधानसभा सीट पर मतदान होगा। 20 सीटों पर 260 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। दूसरे चरण में 48.25 लाख मतदाता दलों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

चुनाव आयोग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक दूसरे चरण के चुनाव में 231 पुरुष और 29 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें भाजपा के 20, कांग्रेस के छह, झामुमो के 14 और झारखंड विकास मोर्चा के 20 उम्मीदवार शामिल हैं। इसके अलावा बसपा के 14, माकपा और भाकपा के तीन, राकांपा का एक, तृणमूल कांग्रेस के पांच और 73 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं।

आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिए सात दिसंबर को 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिये 6066 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इस चरण के लिए मतदान करने वाले सभी मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र जारी किये जा चुके हैं। झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिये 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान होगा और 23 दिसंबर को मतगणना होगी। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी तक है।

Next Story
Top