Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड चुनाव : धनबाद में पीएम मोदी बोले- जो हम कह रहे हैं, उसको हम करके रहेंगे

भाजपा ने सिर्फ 6 महीने में दिखाया है कि संकल्प चाहे कितने भी बड़े हों, कितने भी मुश्किल हों, उन्हें पूरा करने के लिए हम दिन रात एक कर देते हैं। हमने कहा था कि छोटे किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और छोटे व्यापारियों के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन की व्यवस्था करेंगे।

पीएम मोदी ने  CAA प्रदर्शनकारियों को दिया जबाब, कहा- पाकिस्तान के खिलाफ आवाज उठाएंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

झारखंड विधानसभा चुनाव के रण जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार रैलियां कर रहे हैं। पीएम मोदी ने गुरुवार को झारखंड के धनबाद में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा है। साथ ही भाजपा सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया है।

भाजपा ही है जो संकल्प लने के बाद उसे सिद्ध भी करती है

पीएम मोदी ने धनबाद में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बीते कुछ हफ्तों से मैंने झारखंड के अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा किया है, वहां का माहौल जाना है, लोगों से बात की है। मैं राजनीति के अनुभव के आधार पर कहता हूं कि एक बार बिल्कुल स्पष्ट है कि पूरे झारखंड में कमल के फूल को लेकर भाजपा की डबल इंजन सरकार को लेकर अभूतपूर्व उत्साह है। पूरे देश में भाजपा के प्रति इतना विश्वास क्यों है? आज पूरा हिंदुस्तान भाजपा पर क्यों विश्वास करता है? ये भरोसा इसलिए है क्योंकि भाजपा ही है जो संकल्प लने के बाद उसे सिद्ध भी करती है।

हम चैन की नींद सोते हैं

भाजपा ने सिर्फ 6 महीने में दिखाया है कि संकल्प चाहे कितने भी बड़े हों, कितने भी मुश्किल हों, उन्हें पूरा करने के लिए हम दिन रात एक कर देते हैं। हमने कहा था कि छोटे किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और छोटे व्यापारियों के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन की व्यवस्था करेंगे। ये संकल्प भी हमने आते ही पूरा कर दिया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के इरादे और कारनामे इसी के साथ ये स्थिति पैदा हुई है। कांग्रेस के साथ जेएमएम और आरजेडी और बचे-खुचे वामपंथी जैसे इनके सहयोगी हमेशा यही करते रहे हैं। हम सुख वैभव के पीछे नहीं दौड़ते हैं, न ही हम चैन की नींद सोते हैं। हर पल देशवासियों के सपनों को पूरा करने के लिए हम हमेशा अपने आप को मिटाते रहते हैं।

भाजपा ने आपसे ये कहा था कि देश में एक ही संविधान लागू करेंगे

हमने आपसे कहा था कि 2024 तक देश के हर घर को जल देने का काम करेंगे। हमने सरकार बनते ही जलशक्ति का अलग मंत्रालय बनाया, इसके लिए अलग बजट जारी किया और जलशक्ति मिशन भी शुरू कर दिया। भाजपा ने आपसे ये कहा था कि देश में एक ही संविधान लागू करेंगे, जम्मू-कश्मीर में भी भारतीय कानून लागू करेंगे। आज जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हट चुका है और भारत का संविधान पूरी तरह से वहां लागू है।

राम जन्मभूमि का विवाद कांग्रेस ने जानबूझ कर उलझाया

राम जन्मभूमि को लेकर जो विवाद सदियों से चल रहा था जिसको कांग्रेस ने जानबूझ कर उलझाया। हमने कहा था, हमारे संकल्प पत्र में लिखा था कि राम जन्मभूमि विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएंगे। हमने अपना वादा निभाया और इसको शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया। सब कुछ देश की एकता, भाईचारा, सद्भाव को मजबूत बनाने के रास्ते पर किया गया। देश ने दिखा दिया कि देश की एकता क्या है, देश में भाईचारा क्या है, देश में सभी धर्म के लोग कैसे मिलजुल कर रहते हैं। पूरी दुनिया को हिंदुस्तान ने एकता का संदेश दे दिया है।

करोड़ों मुस्लिम बहनों का जीवन सुरक्षित किया

हमने ये भी कहा था कि तीन तलाक की कुप्रथा से हमारी माताओं-बहनों को मुक्ति दिलाकर रहेंगे। आज इसके विरुद्ध सख्त कानून बन चूका है, इस कानून ने लाखों-करोड़ों मुस्लिम बहनों का जीवन सुरक्षित किया है। बीते 6 महीने में जितने भी काम हुए हैं, जितने भी फैसले लिए गए हैं, इनमें से अनेक ऐसे थे जो दशकों से लटके हुए थे। इन सारे कार्यों को लटकाने का श्रेय कांग्रेस और उसके सहयोगियों को जाता है, जिन्होंने सबसे ज्यादा समय तक देश पर शासन किया।

कांग्रेस ने अपने राजनीतिक हितों को ऊपर रखा

ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग कई वर्षो से चल रही थी। कांग्रेस की सरकार आती थी, चुनाव के समय वादे करती थी और चुनाव गया तो उसे भूल जाती थी। लेकिन भाजपा ने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया, ताकि पिछड़ों को इंसाफ मिल सके। भाजपा ने गरीब के हित में, सामान्य वर्ग के गरीब को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दे दिया। ये हमारी राष्ट्रनीति है। आजादी के बाद से ही यहां का जनजातीय और पिछड़ा समाज अलग राज्य की मांग कर रहा था। लेकिन कांग्रेस ने अपने राजनीतिक हितों को ऊपर रखा, आपकी बात नहीं सुनी और 5 दशक तक आपके लिए अलग झारखंड नहीं बनाया।

कुछ लोग तो कहते थे कि झारखंड मेरी लाश पर बनेगा

कुछ लोग तो कहते थे कि झारखंड मेरी लाश पर बनेगा, आज वही लोग आपसे वोट लेने निकले हैं, आप उन्हें माफ़ कर सकते हैं क्या? बाबू राम नारायण सिंह जी, जयपाल मुंडा जी और बिनोद बिहारी महतो जी, जैसे सेनानियों के संघर्ष को कांग्रेस ने सम्मान नहीं दिया। लेकिन भाजपा ने इस संघर्ष का और इससे जुड़े सेनानियों का भी सम्मान किया। जब भाजपा को पहली बार दिल्ली में आपने अवसर दिया, तो अलग झारखंड का वादा भी अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने पूरा कर दिया।

कानून पहले से ही भारत आ चुके शरणार्थियों की नागरिकता के लिए है

कांग्रेस और उसके साथी North-East में भी आग लगाने की कोशिश कर रहे हैं। वहां भ्रम फैलाया जा रहा है कि बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग आ जाएंगे। जबकि ये कानून पहले से ही भारत आ चुके शरणार्थियों की नागरिकता के लिए है। 31 दिसंबर 2014 तक जो भारत आए उन शरणार्थियों के लिए ही ये व्यवस्था है। इतना ही नहीं North-East के करीब-करीब सभी राज्य इस कानून के दायरे से बाहर हैं। मैं North-East और पूर्वी भारत के हर राज्य, हर जनजातीय समाज को आश्वस्त करना चाहता हूं कि असम सहित नॉर्थ ईस्ट के अलग-अलग क्षेत्रों की परंपराओं, वहां की संस्कृति, उन्हें संरक्षण देना और समृद्ध करना, भाजपा की प्राथमिकता है।

कांग्रेस और उसके साथियों की डिक्शनरी में कभी जनहित नहीं रहा

मैं आज इस मंच से North-East के और विशेषकर असम के भाइयों-बहनों और वहां के युवा साथियों को अपील करता हूं कि आप अपने इस सेवक मोदी पर विश्वास रखिए। मैं North-East के भाइयों बहनों की किसी परंपरा-भाषा-रहन सहन, संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा। कांग्रेस और उसके साथियों की डिक्शनरी में कभी जनहित नहीं रहा, उन्होंने हमेशा स्वहित के लिए, परिवार हित के लिए काम किया। यही कारण है कि काले सोने पर बैठा ये धनबाद और ये पूरा इलाका संपदा से जितना समृद्ध है, उतनी ही अधिक गरीबी यहां बनी रही।

2022 के बाद किसी को झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहना पड़ेगा

षड्यंत्रकारी मानसिकता लेकर चलने वाले लोग 99वें के फेरे में फंस गए हैं। यहां से निले कोयले पर कांग्रेस-JMM के नेताओं ने, इनके रिश्तेदारों और दोस्तों ने अपने लिए महल खड़े कर दिए, लेकिन यहां की जनता को झोपड़ियों में रहने के लिए मजबूर कर दिया। अब भाजपा सरकार ने हर गरीब-बेघर परिवार को अपना पक्का घर दिलाने का बीड़ा उठाया है। झारखंड में 10 लाख ऐसे घर बन चुके हैं। जिनको अभी घर नहीं मिले हैं उनको भी 2022 तक अपना पक्का घर मिल जाएगा। 2022 के बाद किसी को झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहना पड़ेगा, पक्का घर हर परिवार को मिलेगा, ये मेरा आपसे वादा है। वहां के नौजवानों के उज्ज्वल भविष्य के लिए भारत सरकार पूरी ताकत से कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। मैं अपील करता हूं कि कांग्रेस और उनके साथियों के बहकावे में न आये।

मैं असम के मेरे भाई -बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि कोई भी उनके अधिकारों को नहीं छीन सकता

खासकर मैं असम के मेरे भाई -बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि कोई भी उनके अधिकारों को नहीं छीन सकता। उनकी राजनीतिक विरासत, भाषा और संस्कृति को Clause 6 की स्पिरिट के अनुसार Safeguard किया जायेगा। कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने अगर धनबाद, देवघर और झारखंड को कुछ दिया है, तो वो है - धूल, धुआं और धोखा। यहां से कोयला निकलता रहा, लेकिन यहां की जनता को प्रदूषण में छोड़ दिया गया, सुविधाओं के अभाव में छोड़ दिया गया। जब आपने दिल्ली और रांची में भाजपा सरकार बनाई तब जाकर डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड बना। जिसका फायदा यहां से निकलने वाले कोयले की आय का एक हिस्सा यहीं पर खर्च होने लगा है।

जो हम कह रहे हैं, उसको हम करके रहेंगे

कांग्रेस और उसके साथियों के पास सोच और संकल्प दोनों की कमी है। इन्होंने यहां नक्सलवाद को हवा दी, यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान नहीं दिया। यही कारण है कि उनके शासन काल में यहां नए उद्योग तो आए नहीं, बल्कि पुराने भी बंद हो गए। यहां सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास से सरकार तभी चल पाएगी जब यहां सरकार भाजपा की होगी। क्योंकि भाजपा जो संकल्प लेती है, उसे सिद्ध भी करती है। जो हम कह रहे हैं, उसको हम करके रहेंगे।

Next Story
Top