Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Jharkhand Assembly Election 2019: महागठबंधन में जेएमएम को मिली सबसे अधिक सीटें, हेमंत सोरेन महागठबंधन में सीएम पद के दावेदार

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों ने महागठबंधन का बनाया था। महागठबंधन में सबसे अधिक सीटों पर जेएमएम अपने प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारेगी।

महागठबंधन से जेएमएम को मिली सबसे अधिक सीटें, हेमंत सोरेन महागठबंधन में सीएम पद के दावेदारझारखंड विधानसभा चुनाव 2019

Jharkhand Assembly Election 2019: झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होनें वाले हैं। जिनकी तारीख चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा घोषित कर दी गई है। 30 नवंबर को झारखंड विधानसभा की 13 सीटों पर चुनाव होंगे। प्रदेश में भाजपा के हाथों से सत्ता छीनने के लिए विपक्षी दलों ने झारखंड में महागठबंधन (Grand Alliance) का गठन किया था। महागठबंधन में सोनिया गांधी की कांग्रेस (Congress), शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) और लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janta Dal) शामिल हैं।

महागठबंधन में सभी दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर सहमती नहीं बन पा रही थी। जिसके बाद शुक्रवार को हिंदुस्तान आवाम मोर्चा प्रमुख जीतनराम मांझी ने घोषणा की थी कि वह गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेंगे और स्वतंत्र रूप से झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। महागठबंधन के सभी दलों के बीच लंबे समय से विधानसभा सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा जारी थी। जिसके बाद शुक्रवार को इस पर फैसला लिया गया और सीटों की घोषणा कर दी गई।

महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है। जेएमएम को सबसे अधिक सीटों पर उम्मीदवार उतारने का मौका मिला है। जबकि कांग्रेस को दूसरे नंबर पर सर्वाधिक सीटें दी गई हैं। राष्ट्रीय जनता दल के खाते में सबसे कम सीटें आई हैं। सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम फैसले के महागठबंधन में पार्टियों को इतनी सीटें मिली हैं।

पार्टी

अध्यक्ष

सीटें

झारखंड मुक्ति मोर्चा

शिबू सोरेन

43

कांग्रेस

सोनिया गांधी

31

राष्ट्रीय जनता दल

लालू प्रसाद यादव

7

महागठबंधन में सीएम पद के उम्मीदवार (CM Candidate) को लेकर भी सहमती बन चुकी है। सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरने (Hemant Soren) महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। बता दें, हेमंत सोरेन वर्ष 1975 में झारखंड राज्य के 5 वें मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल चुके हैं।

30 नवंबर को 13 सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनावों में महागठबंधन में सीट शेयरिंग के अनुसार कांग्रेस 6 सीटों पर, झारखंड मुक्ति मोर्चा 4 सीटों पर और राष्ट्रीय जनता दल 3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

Next Story
Share it
Top