Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Chamki Fever : चमकी बुखार को लेकर झारखंड हुआ अलर्ट, जानें राज्य सरकार की कैसी है तैयारी

Chamki Fever : बिहार में चमकी बुखार यानी जापानी इन्सेफेलाइटिस बुखार के कहर से करीब 117 बच्चों की मौत हो गई है। पड़ोसी राज्य में कहर बरपाने के बाद महामारी चमकी ने झारखंड के कुछ जिलों में भी दस्तक दे दी है, हालांकि केवल लक्षण ही मिले हैं और उनका इलाज चल रहा है। इसी को देखते हुए चमकी बुखार को लेकर राज्य सरकार द्वारा झारखंड में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

High Alert In Jharkhand about Chamki FeverHigh Alert In Jharkhand about Chamki Fever

Chamki Fever : बिहार में चमकी बुखार यानी जापानी इन्सेफेलाइटिस बुखार के कहर से करीब 117 बच्चों की मौत हो गई है। पड़ोसी राज्य में कहर बरपाने के बाद महामारी चमकी ने झारखंड के कुछ जिलों में भी दस्तक दे दी है, हालांकि केवल लक्षण ही मिले हैं और उनका इलाज चल रहा है। रैपिड टीम तुरंत काबू पाने की कोशिश में है।

चमकी बुखार (Chamki Fever) को लेकर राज्य सरकार द्वारा झारखंड (Alert in Jharkhand about Chamki Fever) में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने सभी डॉक्टरों को इस महामारी से अलर्ट रहने को कहा है।

झारखंड की राजधानी रांची के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स (RIMS Ranchi) में चमकी बुखार से संबंधित लक्षणों व रोग की पहचान के बारे में एक सेमिनार आयोजित की गई। जिसमें डॉक्टरों को रोग से संबंधित सभी जानकारियां दी गई। रिम्स के निदेशक डीके सिंह ने कहा कि सभी डॉक्टर इस महामारी से लड़ने के लिए मुस्तैद हैं और बीमारी से लड़ने के लिए अस्पताल पूरी तरह तैयार है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्य में साल 2019 में अब तक चमकी बुखार से 305 मरिजों की जांच रिम्स व एमजीएम अस्पताल में की गई है। उनमें से 11 मरिजों में जापानी इन्सेफेलाइटिस बुखार का लक्षण पाया गया है। इससे लड़ने के लिए झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले समेत सभी प्रभावित जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

जापानी इन्सेफेलाइटिस बुखार के लक्षण वाले रोगियों को रैपिड रेस्पांस टीम द्वारा इलाज किया जा रहा है। साथ ही ये टीम प्रभावित जिलों में दौरा करके रोग के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं साथ ही सर्वे भी किया जा रहा है। राज्य सरकार की माने तो राज्य पूरी तरह इस बीमारी से लड़ने के लिए तैयार है।

Next Story
Top