Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

झारखंड में चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त, 15 सीटों पर होना है मतदान

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तहत 16 दिसंबर को होने वाले चौथे चरण के मतदान के लिए शनिवार को प्रचार समाप्त हो गया। इस चरण में राज्य की 15 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है।

झारखंड के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार मैदान में,  सात दिसंबर को होगा चुनावझारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में दूसरे फेज का मतदान 7 दिसंबर को होगा (प्रतीकात्मक फोटो)

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तहत 16 दिसंबर को होने वाले चौथे चरण के मतदान के लिए शनिवार को प्रचार समाप्त हो गया। इस चरण में राज्य की 15 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने यहां बताया कि इस चरण में 23 महिलाओं समेत कुल 221 उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 25 उम्मीदवार बोकारो सीट पर जबकि निरसा सीट पर सबसे कम आठ उम्मीदवार मैदान में हैं।

अधिकारी ने बताया कि इस चरण में 22,44,134 महिलाओं समेत कुल 47,85,009 मतदाता मतदान के लिए पात्र हैं जबकि तृतीय लिंग के 81 मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि जमुआ, बागोदर, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शुरु होकर अपराह्न तीन बजे तक चलेगा जबकि शेष सीटों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस चरण में राज्य के चार जिलों की 15 सीटों पर मतदान होना है,

जिनमें देवघर (सु), जमुआ (सु), चंदनकियारी (सु), मधुपुर, बागोदर, गाण्डेय, गिरीडीह, डुमरी, बोकारो, सिंद्री, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी और नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौथे चरण के लिए प्रचार किया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और पार्टी नेता राज बब्बर ने भी कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन के लिए वोट मांगे। पूर्व मुख्यमंत्रियों शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन ने झामुमो उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया जबकि राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी राज्य का दौरा किया। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने इस चरण की सभी 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। विपक्षी गठबंधन ने चुनाव पूर्व हुए सीटों के बंटवारे के तहत अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

इसके अलावा आजसू पार्टी, बसपा, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक), समाजवादी पार्टी, मार्कसिस्ट को-ऑर्डिनेशन कमेटी, जद (यू), लोजपा और आप ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं। झारखंड में पहले चरण के तहत 30 नवंबर को 13 सीटों पर मतदान हुआ था। इसके बाद सात दिसंबर को दूसरे चरण में 20 सीटों और 12 दिसंबर को तीसरे चरण में 17 सीटों पर मतदान हो चुका है। बीस दिसंबर को पांचवें तथा अंतिम चरण में 16 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

Next Story
Top