Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कश्मीरः बुरहान के मारे जाने के बाद उसके इलाके में 50 युवा बने आतंकी

इन आतंकियों में 15 साल के स्कूली लड़के से लेकर बीटेक, बीई, एमफिल, पीएचडी करे हुए लोग हैं।

कश्मीरः बुरहान के मारे जाने के बाद उसके इलाके में 50 युवा बने आतंकी

कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उसके इलाके 50 युवा आतंकी की राह पर चल पड़े हैं। यह जानकारी भारतीय सुरक्षा बल द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के बाद सामने आई है। बुरहान के मारे जाने के बाद घाटी में 67 नए लोगों ने आतंकवादी बनकर हथियार उठा लिए हैं। इनमें से 50 दक्षिणी कश्मीर के रहने वाले हैं।

खास बात यह है कि इन आतंकियों में पढ़े लिखे लड़के भी शामिल हैं। इनमें एक तो पीएचडी किया हुआ युवा भी है। जबकि एक की उम्र महज 15 साल है और एक 16 साल का है। कई बीटेक, बीई, एमफिल कर चुके हैं। सिर्फ इनमें तीन ही ऐसे लोगों हैं जो जेल में सजा काट के दोबारा आतंकवादी बन गए हैं।

आंकड़ों के अनुसार दक्षिणी कश्मीर में नौ उग्रवादी पुलवामा जिले, नौ अवंतीपुरा और त्राल, 13 कुलगाम, 11 शोपियां, आठ अनंतनाग के रहने वाले हैं। उत्तरी कश्मीर में आठ युवा पिछले एक साल आतंकवादी बने हैं। इनमें से दो कुपवाड़ा, एक हंदवाड़ा, तीन बांदीपुरा और दो सोपोर से हैं। मध्य कश्मीर के पांच नौजवान पिछले एक साल में आतंकी बने हैं। इनमें से तीन बडगाम से और दो श्रीनगर से हैं।

जानकारी के मुताबिक, इन नए आतंकियों में से 47 हिज्बुल और 18 लश्कर-ए-तैयबा से शामिल हुए हैं। दो के बारे में जानकारी नहीं है कि आखिर वो किस संगठन में शामिल हुए हैं। जबकि नए आतंकियों में से 10 की अलग-अलग मुठभेड़ में मौत हो चुकी है। चार को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Next Story
Top