Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सेना ने ढेर किए 5 पाकिस्तानी सैनिक, राजनाथ बोले- घुसपैठ में आई कमी

पाकिस्तान ने गुरुवार को मोटार्र से गोले दागे और गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।

सेना ने ढेर किए 5 पाकिस्तानी सैनिक, राजनाथ बोले- घुसपैठ में आई कमी

दक्षिण कश्मीर के बिंबर और बट्टल सेक्टर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारतीय सेना की जवाबी फायरिंग में पांच पाकिस्तानी सैनिक ढेर हो गए है। वहीं, छह पाकिस्तानी सैनिक जख्मी भी हुए हैं।

भारतीय सेना की इस बड़ी कार्रवाई के बाद तिलमिलाए पाकिस्तान ने भारतीय उप-उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया है। पाकिस्‍तानी सेना गुरुवार को एलओसी से सटे कश्‍मीर के कुछ क्षेत्रों सुबह से ही फायरिंग कर रही थी।

जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तानी सैनिकों की फायरिंग में सुबह भारतीय सेना का एक ग्रैफकर्मी शहीद हो गया और सुरक्षाबल के दो जवान घायल भी हुए। पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर के नौशेरा व कृष्‍णा घाटी में गोले दागे वहीं, राजौरी और पुंछ में मोर्टार से हमला किया।

सीमांत चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए पाकिस्तान ने पुंछ के मनकोट व राजौरी के नौशेरा सेक्टरों में 120 एमएम व 82 एमएम के मोर्टार दागे।

मनकोट सेक्टर में पाकिस्तान सेना का मोर्टार निमार्णाधीन सड़क पर गिरा जिससे सीमा सड़क संगठन का कर्मी व श्रमिक इसकी चपेट में आ गए। धमाके में ग्रैफ के एक श्रमिक की मौत हो गई जबकि ग्रैफ का एक ड्राइवर व सीमा सुरक्षा बल का हेड कांस्टेबल घायल हो गया।

पाक की दादागिरी

13 मई को पाकिस्‍तानी सैनिकों ने रिहायशी जगहों और नौशेरा में मोर्टार से हमले किए थे। इस हमले में दो नागरिकों की मौत और तीन जख्‍मी हो गए थे। 15 और 16 मई को पाकिस्तानी सेना ने रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया था जिससे सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले 12 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे। 17 मई को भी पाकिस्तान ने रजौरी में सीजफायर तोड़ा था।

क्या है मामला

गुरुवार को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास राजौरी और पुंछ जिलो के 2 सेक्टरों में सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने राजौरी के नौशेरा और पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में गोलीबारी की। इसके बाद भारतीय सेना इसका जोरदार जवाब दिया।

श्रीनगर में सेनाप्रमुख

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत श्रीनगर पहुंच चुके हैं। उनके साथ आर्मी कमांडर भी हैं। सेना प्रमुख शुक्रवार तक श्रीनगर में रहेंगे। वे वहां पर कश्मीर के सुरक्षा हालात का सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुआयना करेंगे।

दो आतंकी भी ढेर

उत्तर कश्मीर के सोपोर इलाके में पुलिस दल पर हमले के कुछ घंटे बाद सुरक्षा बलों ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों को मार गिराया। सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर बारामूला जिले के सोपोर के नाटीपुरा इलाके की सुबह साढ़े तीन बजे घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरु किया। इस दौरार मुठभेड़ में दोनों आतंकी मारे गए।

आतंकियों से मिला सामान

मारे गए आतंकियों के पास से दो एके-47 राइफल, 5 मैगजीन, 107 लाइव राउंड्स, 2 पाउच, 2 हजार रुपए कैश और रबर स्टांप बरामद हुई हैं।

घुसपैठ में आई कमी : राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि कश्मीर में सीमापार आतंकवादी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद घुसपैठ की घटनाओं में बहुत अधिक गिरावट दर्ज की गई है। बीएसएफ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में सिंह ने कहा, सुरक्षा बल के जवानों से सोशल मीडिया पर मौजूद संदेशों को आगे बढ़ाने या उनके अन्य इस्तेमाल के दौरान पूरी तरह से सचेत रहने को कहा।

Next Story
Top