Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए वोटिंग जारी

जम्मू कश्मीर में शनिवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। पहले चरण के चुनाव में, 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 4,048 पंच वार्डों के लिए 5,951 प्रत्याशी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए वोटिंग जारी
X

जम्मू कश्मीर में शनिवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा बढ़ दी गई है। पूरे राज्य में नौ चरणों में मतदान होगा। कड़ी सुरक्षा के बीच यह मतदान कराया जा रहा है।

लाइव अपडेट..

* पहले चरण में 11 बजे तक 18.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

* जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव श्रीनगर, गंदरबल, बडगाम, बारामुल्ला, कुपवाड़ा, हैंडवाड़ा, बांदीपोरा, सोपोर, लेह और कारगिल जिलों में मतदान चल रहा है।

* पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी, गंदरबल और बडगाम में मतदान केंद्रों पर लोगों ने वोट डाला।

पहले चरण के मतदान के लिए राजौरी के मनजाकोटे में एक मतदान केंद्र में तैयारी चल रही है। डॉ आरके मनहास रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं के बीच उत्साह है। हम पूरी तरह से तैयार हैं, हमें आशा है कि मतदान शांतिपूर्वक आयोजित किया जाएगा।

* राजौरी जिले के मंजाकोटे में एक मतदान केंद्र पर वोट डालते हुए लोग।

* पूरे राज्य में नौ चरणों में मतदान होगा। कड़ी सुरक्षा के बीच यह मतदान कराया जा रहा है।

* पहले चरण के मतदान के लिए राजौरी के मनजाकोटे में एक मतदान केंद्र में तैयारी चल रही है। डॉ आरके मनहास रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं के बीच उत्साह है। हम पूरी तरह से तैयार हैं, हमें आशा है कि मतदान शांतिपूर्वक आयोजित किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में, 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 4,048 पंच वार्डों के लिए 5,951 प्रत्याशी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव कश्मीर घाटी के छह जिलों, लद्दाख के दो जिलों और जम्मू क्षेत्र के सात जिलों में होगा। अधिकारियों ने बताया कि घाटी के कुपवाड़ा जिले में 64 सरपंच हलकों के लिए 64 उम्मीदवार तो 498 पंच वार्डों के लिए 762 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

बारामूला जिले में 63 सरपंच हलकों के लिए 148 प्रत्याशी और 497 पंच वार्डों के लिए 630 उम्मीदवार चुनावी रण में है। श्रीनगर में, 45 पंच वार्डों के लिए नौ और 26 सरपंच हलकों के लिए 35 उम्मीदवार हैं। अधिकारियों ने कहा कि सुचारू रूप से चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है और मतदान केंद्रों पर चुनाव स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। यह चुनाव गैर पार्टी आधार पर हो रहे हैं।

गौरतलब है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और माकपा, उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को चुनौती देने के कारण चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं। इन पार्टियों ने पिछले महीने हुए नगर निकाय चुनाव का भी बहिष्कार किया था। अलगाववादियों ने चुनाव के बहिष्कार की अपील की है जबकि आतंकवादियों ने चुनाव में हिस्सा लेने वालों को निशाना बनाने की धमकी दी है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story