Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जम्मू की जेलों में बन्द कैदियों के लिए अच्छी खबर, कैदी कॉलिंग से कर पाएंगे अपनों से बात

जम्मू-कश्मीर की जेलों में बंद कैदियों के अच्छे दिन आने वाले हैं। जेल प्रशासन उन कैदियों को कैदी कॉलिंग की सुविधा मुहैया करवाने जा रहा है जिनपर गंभीर आरोप नहीं हैं साथ ही उनका व्यवहार जेल में बाकी कैदियों के मुकाबले बेहतर है।

जम्मू की जेलों में बन्द कैदियों के लिए अच्छी खबर, कैदी कॉलिंग से कर पाएंगे अपनों से बात

जम्मू कश्मीर के कारागार पुलिस महानिदेशक वीके सिंह ने बुधवार को जेलों के अधीक्षकों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कैदियों को जल्द ही'कैदी कॉलिंग' सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा जिससे वे अपने सगे-संबंधियों और वकीलों से बात कर सकेंगे।

महानिदेशक सिंह ने कहा कि, इस सुविधा का लाभ उन चुने हुए कैदियों को ही मिल पाएगा जिस पर गंभीर आरोप ना लगे हो तथा जेल में उनका व्यवहार अन्य कैदियों के साथ ठीक हो। उन्होंने बताया कि'कैदी कॉलिंग' सुविधा केंद्रीय कारागार श्रीनगर और कोटभलवाल जम्मू के अलावा स्थानीय जिला जेल में भी शुरू होगी।


अधिकारी ने बताया कि इस प्रणाली के तहत कैदी चुनिंदा दिनों में अपने दो नजदीकी रिश्तेदारों से पांच मिनट तक बातचीत कर सकते हैं'। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि विभाग जेलों में कैबिन और 'चाइल्ड फ्रेंडली कॉर्नर' बनाकर मुलाकात करने वाले स्थानों को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है।

सिंह ने जेलों में व्यावसायिक और शैक्षिक कौशल में सुधार के अलावा सुरक्षा तथा अनुशासन बनाए रखने के लिए किए गए प्रयत्नों के लिए जेल अधीक्षकों की सराहना की। अधिकारी ने कहा कि जेल कर्मचारियों के कल्याण, प्रशिक्षण और उनके विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

रिपोर्ट - ज्योति

Next Story
Share it
Top